Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-वृद्धजन स्वास्थ्य शिविर का आयोजन 28 को।

वीरधरा न्यूज़।बौंली/बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।


सवाई माधोपुर। राजकीय आयुर्वेद औषधालय कुश्तला में बुधवार 28 अगस्त को वृद्धजन स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसमे विशेष रूप से 60 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों के स्वास्थ्य की जाँच कर उन्हें औषधि वितरित की जाएगी।

शिविर प्रभारी डॉ विजय शंकर बैरवा ने बताया कि शल्य कर्म विशेषज्ञ डॉ अंजली मीना और डॉ तरुण मीना द्वारा पाइल्स, फिस्टुला, फिशर के रोगियों की जांच कर उन्हें आयुर्वेद चिकित्सा परामर्श दिया जाएगा। साथ ही अग्निकर्म विशेषज्ञ डॉ अंजली मीना द्वारा एड़ी में दर्द,पैरों में आटन कील का अग्निकर्म द्वारा तुरंत उपचार भी किया जाएगा इसके अलावा महिलाओं की सफेद पानी, मासिक धर्म और गर्भाशय से संबंधित बीमारियों का आयुर्वेद चिकित्सा परामर्श दिया जाएगा।

उन्होंने ने बताया कि शिविर में आये वाले रोगियों की बी पी, ब्लड शुगर, वजन, ऑक्सीजन लेवल की जांच निःशुल्क की जाएगी।

योग प्रशिक्षकों द्वारा विभिन्न प्रकार के योग,आसन और प्राणयाम की जानकारी दी जाएगी। शिविर में पेट के रोग, त्वचा के रोग दाद, खाज,खुजली,गठिया, बाय,जोड़ो में दर्द, पुराना जुकाम, बुखार, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, फैटी लिवर, मानसिक रोग, अस्थमा, पथरी सहित अनेक बीमारियों का परामर्श और औषध दी जाएगी।

उपनिदेशक डॉ मीठालाल मीना, सहायक निदेशक डॉ राजेन्द्र कुमार शर्मा ने बताया कि ग्राम कुस्तला आसपास के ग्रामीण क्षेत्र की जनता में आयुर्वेद और योग के विषय मे जागरूकता फैलाने के लिए इस तरह के शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में आने वाले आमजन और रोगियों के आयुष्मान आरोग्य मंदिर आयुष कुस्तला में आरोग्य वाटिका बनायी गयी हैं जिसमे विभिन्न प्रकार के 30 के लगभग आयुर्वेद औषधियों को लगाया गया है। जिनका आमजन द्वारा अवलोकन कर, उनके उपयोग की जानकारी डॉ विजय शंकर बैरवा द्वारा प्राप्त की जा सकती हैं।

Don`t copy text!