Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-राष्ट्रीय खेल दिवस का शुभारंभ।

वीरधरा न्यूज़।बौंली, बामनवास। श्रद्धा ओम त्रिवेदी।


सवाई माधोपुर। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी हॉकी के महान जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस 2024 का आयोजन खेल सप्ताह के रूप में दिनांक 26 अगस्त से 31 अगस्त के मध्य किया जायेगा।

इस उपलक्ष्य में जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव के निर्देशानुसार समस्त राजकीय एवं निजी विद्यालयी शिक्षक / शारीरिक शिक्षक, महाविद्यालय/विद्यालयी छात्र-छात्राएं, एन.सी.सी., एन.एस.एस., स्काउट/गाईड, नेहरू युवा केन्द्र के छात्र-छात्राएं तथा आमजन के सहयोग से राष्ट्रीय खेल दिवस सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।

जिला खेल अधिकारी मीनू सोलंकी ने बताया कि सोमवार को प्रातः फुटसाल खेल में कुल 6 टीमों ने भाग लिया जिसमें पुरूष वर्ग में 4 टीम तथा बालिका वर्ग में 2 टीमों ने भाग लिया । पुरूष वर्ग में सुभाष चन्द बोस टीम विजेता रही । इसने सरदार वल्लभ भाई पटेल की टीम को पेनल्टी में शिकस्त दी। बालिका वर्ग में रानी लक्ष्मी बाई टीम विजेता रही इसने सरोजनी नायडू टीम को 2-1 से शिकस्त दी। प्लांक में कुल 32 खिलाड़ियों ने भाग लिया जिसमें बालक वर्ग में प्रथम वसीम अकरम, द्वितीय रमनदीप सिंह तथा बालिका वर्ग में छवि भारद्वाज प्रथम, कनिष्का तिवारी द्वितीय विजेता रही। कार्यक्रम समापन पर विजेता खिलाड़ियों को स्वर्ण व रजत पदक से सम्मानित किया जायेगा। सांयकाल वॉलीबाल खेल के लिए कुल 9 प्रविष्ठी प्राप्त हुई जिसमें बालक वर्ग में 6 तथा बालिका वर्ग में 3 प्राप्त हुई। वर्षा की अधिकता को देखते हुए वॉलीबाल खेल को स्थगित किया गया है। यह खेल अब मंगलवार 27 अगस्त को बास्केटबॉल के साथ होगा।

उन्होंने बताया कि 27 अगस्त मंगलवार को प्रातः 100 मीटर रेस तथा सांय बास्केटबॉल का खेल होगा। तृतीय दिवस 28 अगस्त बुधवार को टेनिस बॉल क्रिकेट तथा रस्सा-कशी का खेल होगा। चतुर्थ दिवस 29 अगस्त गुरुवार को हॉकी तथा सांय फुटबॉल का खेल होगा। पंचम दिवस 30 अगस्त शुक्रवार को लेमन रेस तथा सांय खो-खो का खेल होगा। अंतिम दिवस 31 अगस्त शनिवार को रूमाल झपट्टा तथा सांय बेडमिन्टन का खेल होगा।

उन्होंने बताया कि दिनांक 29 अगस्त को खेल दिवस के उपलक्ष्य पर जिला खेलकूद प्रशिक्षण केन्द्र, दशहरा मैदान पर मैराथन दौड़ प्रातः 7.30 बजे दशहरा मैदान से सर्किट हाउस तक होगी। इसके पश्चात श्रमदान तथा वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि किसी भी खेल में भाग लेने के लिए आयु की कोई सीमा नहीं है। सभी खेलो का आयोजन कार्यालय-जिला खेल अधिकारी, जिला खेलकूद प्रशिक्षण केन्द्र, दशहरा मैदान, सवाई माधोपुर पर प्रातः 8 बजे से 11 बजे तथा सांय 3 बजे से 6 के मध्य किया जायेगा।

Don`t copy text!