Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-रात्रि चौपाल व जनसुनवाई कार्यक्रम से आमजनों को मिल रही है राहत।

 

वीरधरा न्यूज़।बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।

सवाई माधोपुर। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के निर्देशन में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा शुरू की गई ग्राम स्तरीय जनसुनवाई एवं रात्रि चौपाल के सुखद परिणाम सामने आ रहे हैं। प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा आमजन की समस्याओं को उनके बीच जाकर मौके पर निराकरण करने का कार्य अभियान के रूप में किया जा रहा हैं।
राज्य सरकार के मंशा अनुरूप सभी जिलों में जिला कलक्टर द्वारा जनसुनवाई एवं रात्रि चौपालों का आयोजन कर आमजन की समस्याओं को सुनकर मौके पर ही उनका निस्तारण किया जा रहा है जिससे आमजन को राहत मिल रही हैं। आमजन द्वारा प्राप्त शिकायतें, जन सुनवाई एवं रात्रि चौपालों में प्राप्त परिवादों को ऑनलाईन सम्पर्क पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है जहां इनकी मॉनिटरिंग राज्य स्तर से की जा रही है।
जिला कलक्टर द्वारा माह के प्रथम गुरूवार को पंचायत स्तर पर, द्वितीय गुरूवार को उपखण्ड स्तर पर एवं माह के तृतीय गुरूवार को जिला स्तर पर जनसुनवाई आयोजित कर आमजन के परिवादों को सुनकर उनका निस्तारण किया जा रहा है। वहीं प्रत्येक सप्ताह में एक या दो बार किसी ना किसी गांव में जाकर रात्रि चौपाल आयोजित कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर निस्तारण किया जा रहा है।
सवाई माधोपुर जिले में 1 जनवरी 2024 से 8 जुलाई 2024 तक राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर जनसुनवाई, रात्रि चौपालों सहित अन्य के 40623 परिवाद दर्ज हुए है जिनमें से 37400 परिवादों का निस्तारण किया जा चुका है एवं 3193 परिवाद शेष हैं।

योजनाओं की दी जा रही है जानकारी:

जन सुनवाई एवं रात्रि चौपालों में आमजन की समस्याओं के निस्तारण के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही प्रमुख जन कल्याणकारी योजनाओं की भी जानकारी देकर मौके पर ही पात्र लोगों को लाभ दिया जा रहा है।

अपने गांव में ही हो रहा है समस्याओं का निस्तारण:

जन सुनवाई एवं रात्रि चौपालों में संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारी ग्रामीण अंचलो में पहुंच कर आमजन के परिवादों को सुन रहें हैं एवं मौंके पर ही समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जा रहा हैं। जिससे दूर-दराज के ग्रामीणों को समस्याओं के निस्तारण के लिए जिला मुख्यालय नहीं आना पड़ रहा है। जिससे ग्रामीणों के समय एवं धन की बचत हो रही है।

प्रशासनिक अधिकारी कार्यालयों में कर रहें है प्रतिदिन जन सुनवाई:

प्रदेश सरकार मंशा मुताबिक जिले के समस्त जिला एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा उनके कार्यालयों में प्रतिदिन एक घंटे आमजन के परिवादों को प्राथमिकता से सुन कर यथा संभव तत्काल निस्तारण किया जा रहा हैं। आमजन की समस्याओं का समयबद्व उनके घर के समीप निस्तारण होने से उनका प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शार्मा के नेतृत्व में चल रही राज्य सरकार में विश्वास बढ़ा हैं।

Don`t copy text!