Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-विभागीय योजनाओं व कार्यों की प्रगति को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित। 

वीरधरा न्यूज़।बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।


सवाई माधोपुर। परिवर्तित बजट 2024-25, विभागीय योजनाओं व कार्यो की प्रगति की समीक्षा बैठक गुरूवार को सम्भागीय आयुक्त भरतपुर सांवर मल वर्मा की अध्यक्षता एवं जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।

सम्भागीय आयुक्त ने परिवर्तित बजट 2024-25 के अन्तर्गत सवाई माधोपुर जिले के लिए की गई घोषणाओं को शीघ्र मूर्त रूप प्रदान करने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों निर्देशित करते हुए कहा कि जिन घोषणाओं के लिए भूमि आवंटन की आवश्यकता है उसके लिए शीघ्र संबंधित उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार से मिलकर भूमि-आवंटन करवाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस संबंध में विभागीय अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाही को सीएमआईएस पोर्टल पर अपलोड किया जाए।

सम्भागीय आयुक्त ने कहा कि मानसून के दौरान बिजली जनित हादसों में जान व माल की हानि से बचाव के लिए ढीले तारो का कसाव व टेढे-मेड़े खम्भों को सीधे करवाकर संबंधित कनिष्ठ अभियंता व सहायक अभियंता से इस संबंध में प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के निर्देश अधीक्षण अभियंता विद्युत विभाग हरीश चन्द मंगल को दिए है। उन्होंने अवैध विद्युत कनेक्शन लेने वाले व्यक्तियों के खिलाफ भी नियमानुसार दण्डात्मक कार्यवाही करने के निर्देश भी प्रदान किए है।

उन्होंने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के अन्तर्गत कार्य पूर्ण कर योजनाओं को ग्राम, जल, स्वच्छता समिति को सौंपे। योजनाओं की सूची मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना को देने के निर्देश दिए। वहीं उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भी ऐसे सभी पूर्ण कार्यो के एफएसटी कनेक्शन, जीआई पाईप, टूटी, कार्य के लिए टोड़ी गई सड़कों का मोटरेबल (बहाल) करने की जांच कर ही इन कार्यो को ग्राम, जल, स्वच्छता समिति को सौंपा जाए। इस संबंध में ग्राम पंचायतों से हर घर नल से जल प्राप्त किया जाए।

उन्होंने कहा कि पानी अनमोल है उसकी महत्ता को आमजन स्वीकारे। राज्य सरकार के निर्देशानुसार किसी भी परिस्थिति में पानी का दुरूपयोग रोका जाए। अगर कोई भी व्यक्ति पानी का दुरूपयोग करते हुए पाया जाए तो उसके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाए। इसके साथ-साथ उन्होंने राईजिंग लाईन से अवैध जल कनेक्शन लेने वाले व्यक्तियों के खिलाफ भी नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश जलदाय विभाग के अधिकारियों को दिए है।

उन्होंने कहा कि मनरेगा, पोषाहार, विद्यालय, श्री अन्नपूर्णा रसोई, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना के अन्तर्गत किए जा रहे कार्यो का निरीक्षण जिला स्तरीय अधिकारियों से करवाएं।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना को मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए सभी आवश्यक दवाएं व चिकित्सा व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश भी प्रदान किए है।

उन्होंने मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान के अन्तर्गत विभागवार लगाए जा रहे पौधों की समीक्षा करते हुए सभी विभागीय अधिकारियों को लक्ष्यनुसार पौधारोपण कार्य करने के निर्देश प्रदान किए है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी व पौधारोपण प्रभारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को शनिवार तक संबंधित वन विभाग की नर्सरियों से पौधों की बुकिंग कराकर उनका उठाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

इस दौरान उन्होंने रसद विभाग, श्रम विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, महिला अधिकारिता, कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को लाभांवित करवाने के निर्देश दिए है।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर जगदीश आर्य, अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग हरिसिंह मीना, यूआईटी सचिव बृजेन्द्र मीना, सहायक निदेशक लोक सेवाएं रूबी अंसार सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे।

Don`t copy text!