Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-सचिव समीक्षा गौतम ने किया त्रिनेत्र बालगृह का मासिक निरीक्षण।

वीरधरा न्यूज़।बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।


सवाई माधोपुर। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला एवं सेशन न्यायाधीश सवाई माधोपुर के निर्देशानुसार बुधवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव समीक्षा गौतम ने त्रिनेत्र बालगृह सवाई माधोपुर का मासिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान बालगृह में बालकों के कौशल विकास, बालकों का कम्प्यूटर ज्ञान, स्टाफ की स्थिति, बालको को दी जाने वाली चिकित्सकीय सुविधा, फर्स्ट एड बॉक्स की व्यवस्था, कुशल परामर्शदाता, स्नानागार, पर्याप्त ओढने-बिछाने की व्यवस्था, बालकों के कक्षों में साफ-सफाई, बालकों के दैनिक उपयोग की वस्तुओं की उपलब्धता, भोजन की व्यवस्था, बालकों को दी जाने वाली भोजन सामग्री का डाईट चार्ट, बालगृह में विजिट करने वाले व्यक्तियों आदि के संबंध में पूछताछ कर जांच की गई।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने मौके पर उपस्थित त्रिनेत्र बालगृह के संचालक हरीश उपाध्याय को बालकों के कौशल विकास को सुधारने, बालकों को कम्प्यूटर संबंधी ज्ञान उपलब्ध करवाने, बालकों को दी जाने वाली भोजन सामग्री के विवरण का डाईट चार्ट एवं बालगृह के कार्मिकों के नाम दीवार पर चस्पा करने तथा बालगृह में विजिट करने वाले व्यक्तियों के लिये अलग से रजिस्टर का संधारण करने आदि के संबंध में दिशा-निर्देश प्रदान किये तथा साथ ही संस्था में प्रतिमाह स्वास्थ्य जांच हेतु डॉक्टर की विजिट, बालकों के लिये प्राथमिक उपचार किट एवं पर्याप्त चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करवाने आदि के संबंध में निर्देश प्रदान किये। पिछले निरीक्षण के अनुक्रम में त्रिनेत्र बाल गृह में डाइट चार्ट, दैनिक दिनचर्या सारणी की सूची आदि चस्पा कर दिये गये।

दौराने निरीक्षण बालगृह में 35 बालक मौके पर उपस्थित पाए गए। निरीक्षण के दौरान बालगृह संचालक हरीश उपाध्याय सहित अधीक्षक माया शर्मा, काउंसलर अर्पणा शर्मा, गृह प्रबन्धक लक्ष्मी मीना, सहायिका वीणा उपाध्याय, पूजा शर्मा परिवीक्षा अधिकारी एवं भण्डार सहलेखाकार कुलदीप शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Don`t copy text!