Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-80 हजार किसानों को मिला 350 करोड रुपए का फसली ऋण।

 

वीरधरा न्यूज़।बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।

सवाई माधोपुर। मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का वर्चुअल शुभारंभ रविवार, 30 जून 2024 को प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा कृषि उपज मण्डी टोंक में किया गया। वहीं मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का जिला स्तारीय समारोह रामसिंहपुरा स्थित राजीव गांधी क्षेत्रीय प्राकृतिक विज्ञान संग्रहालय के ओडोटोरियम में जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव की अध्यक्षता में हुआ।
मुख्यमंत्री ने राज्य स्तरीय समारोह में वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से सभी किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के लिए अन्न उपजाने वाले किसान भाइयों को सशक्त बनाना हमारी डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता है। राज्य सरकार द्वारा किसान कल्याण की दिशा में कई कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसान की समृद्धि से ही विकसित एवं खुशहाल राजस्थान का सपना साकार होगा। हमारी सरकार संकल्प पत्र के सभी वादों को पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 24 फरवरी, 2019 को किसानों की सहायतार्थ 6 हजार रूपए की राशि प्रतिवर्ष प्रारम्भ की थी इसी कड़ी में राजस्थान के पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र किसानों को अब राज्य सरकार की ओर से 2 हजार रूपए की राशि अतिरिक्त प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारंभ किया गया है।

किसान कल्याण राज्य सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता:

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं भी किसान का बेटा हूं। उनकी परेशानियों से मैं भली-भांति अवगत हूं। इसलिए हमारी सरकार किसान हितों की रक्षा में सदैव तत्पर रहती है। उन्होंने कहा कि राज्य में गेहूं के 2275 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य के ऊपर 125 रुपये का बोनस प्रदान कर 2400 रुपये प्रति क्विंटल पर गेहूं खरीद की गई है। प्रदेश में 10 हजार सौर ऊर्जा संयंत्रों, 41 हजार हैक्टेयर क्षेत्रफल में ड्रिप और मिनी स्प्रिंकलर तथा 44 हजार हैक्टेयर क्षेत्रफल में स्प्रिंकलर संयंत्रों की स्थापना की गई है। शर्मा ने कहा कि राज्य के 47 हजार किसानों को कृषि कनेक्शन जारी किए गए हैं। किसानों को बिजली के बिलों में 8 हजार करोड़ रुपये से अधिक का अनुदान दिया गया है। किसानों को पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराने तथा प्रदेश को बिजली सरप्लस राज्य बनाने के लिए 2.24 लाख करोड़ के एमओयू किए गए हैं। प्रदेश के 80 हजार से अधिक किसानों को 350 करोड़ रूपये का अल्पकालीन फसली ऋण मिला है तथा 21 कस्टम हायरिंग केन्द्रों की स्थापना की जा रही है।

केन्द्रीय योजनाओं से प्रदेश के किसान हो रहे लाभान्वित:

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसान कल्याण के लिए अनेक योजनाएं शुरू की हैं, जिनका लाभ प्रदेश के किसानों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लगभग 1 हजार 400 करोड़ रुपये के बीमा क्लेम का वितरण किया गया तथा 9 हजार पीएम किसान समृद्धि केंद्र स्थापित किए गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा सहकारी क्षेत्र में विश्व की सबसे बड़ी विकेन्द्रीकृत अनाज भंडारण योजना चलाई जा रही है।

किसानों की जल और बिजली आवश्यकता होगी पूरी:

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाकर खेती-किसानी को मजबूत बनाने का राज्य सरकार का संकल्प है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 21 जिलों में पानी की समस्या दूर करने के लिए ईआरसीपी को संशोधित पार्वती-कालीसिंध-चंबल लिंक परियोजना में शामिल कर भारत सरकार एवं मध्य प्रदेश के साथ एमओयू हुआ है। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान-2.0 के तहत आगामी 4 वर्षों में 5 लाख जल संग्रहण ढांचे बनाए जाएंगे तथा 20 हजार फार्म पौण्ड स्थापित कर वर्षा का जल संग्रहित किया जाएगा।
इस दौरान मुख्यमंत्री ने अन्य जिलों के किसानों के साथ-साथ सवाई माधोपुर के भी 1 लाख 27 हजार 442 किसानों के खातों में 12 करोड़ 74 लाख 43 हजार की राशि का हस्तांतरण डीबीटी के माध्यम से बटन दबाकर किया।
इस दौरान जिला प्रमुख सुदामा मीना, अतिरिक्त जिला कलक्टर जगदीश आर्य, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी लाखन सिंह, एसडीएम अनिल कुमार चौधरी, तहसीलदार मुकेश अग्रवाल, एमडी कॉपरेटिव ओपी जैन, उप रजिस्ट्रार किशन लाल मीना सहित जिले के लाभार्थी किसान उपस्थित रहे।

Don`t copy text!