Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-18वां सांख्यिकी दिवस का आयोजन‌।

 

वीरधरा न्यूज़।बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।

सवाई माधोपुर। 18 वें ”सांख्यिकी दिवस” का आयोजन” निर्णय लेने के लिए डेटा का उपयोगश् की थीम पर गुरूवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर जगदीश आर्य के मुख्य आतिथ्य में होटल सिद्धी विनायक रिसोर्ट, सवाई माधोपुर के कान्फ्रेंस हॉल में हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता उप निदेशक आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग अजय शंकर बैरवा द्वारा की गई।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने सांख्यिकी दिवस के महत्व व विभाग द्वारा किए जा रहे कार्याे के बारे में अपना अनुभव साझा किया। उन्होने सभी कार्मिको से राजकीय कार्याे में डेटा के महत्व व गुणवत्ता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रो. पी.सी. महालनोबिस के आर्थिक एवं सांख्यिकीय विकास के क्षे़त्र में दिये गये योगदान के उपलक्ष में उनके जन्म दिवस 29 जून को भारत सरकार द्वारा वर्ष 2007 से प्रतिवर्ष ”सांख्यिकी दिवस” के रूप में मनाये जाने का निर्णय किया गया है। इसी क्रम में उनकी 131वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में जिला स्तर पर 29 जून को 18 वां ”सांख्यिकी दिवस” मनाया गया।
आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के उप निदेशक ने सांख्यिकी दिवस की पृष्ठ भूमि, विषय और महालनोबिस के योगदान व वर्तमान समय में सांख्यिकीय कार्याे कि उपयोगिता व प्रचार-प्रसार को आमजन तक पहुचानें में विभाग के योगदान, नवीनतम सांख्यिकी तकनीके, डेटा के संग्रहण, विश्लेषण व प्रदर्शन में सूचना प्रोधोगिकी का उपयोग आदि पर प्रकाश डाला।
ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी रामेश्वर महावर ने मंच संचालन करते हुऐ सांख्यिकी विभाग के सूचकांक व विश्लेषण पर विस्तार से सम्बोधन दिया। ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी चौथ का बरवाडा रामविलास कुम्हार ने भारतीय सांख्यिकी के पिता प्रो. पी.सी. महालनोबिस का जीवन परिचय, सांख्यिकी के क्षे़त्र में उनके योगदान व उनके द्वारा दी गयी महालनोबिस दूरी तकनीक के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
सहायक सांख्यिकी अधिकारी गिर्राज प्रसाद साहू ने आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यो एवं विभागीय योजनाओं जन आधार योजना, कृृषि सांख्यिकी सुधार योजना, एन.एस.एस., वार्षिक औद्योगिक सर्वेक्षण, बिजनेस रजिस्टर, स्थानीय निकायों के वित्तीय लेखों का वर्गीकरण, सांख्यिकीय प्रकाशन, मूल्य सांख्यिकी एवं ई-ग्राम आदि विषयों पर प्रस्तुति दी।
सहायक सांख्यिकी अधिकारी वरुण मिश्रा ने वैश्विक विषय सतत् विकास लक्ष्य एवं कृषि सांख्यिकी के सूचकांक व विश्लेषण पर विस्तार से सम्बोधन दिया। सांख्यिकी निरीक्षक मीठी मीना ने राज्य सरकार की जन उपयोगी योजना संस्था आधार के बारे में जानकारी दी। इस दौरान सेवानिवृत सहायक निदेशक सतीश सहारिया, सेवानिवृत सहायक निदेशक रामस्वरुप जाट, ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी खण्डार राजेश कुमार बंसल, सांख्यिकी निरीक्षक संगीता मीना ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
कार्यक्रम के दौरान सांख्यिकी विभाग के जिला व ब्लॉक के सेवारत, सेवानिवृत अधिकारी, कर्मिक, आयोजन में विभाग के सहयोगी जिला स्तरीय अधिकारी, विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Don`t copy text!