Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-प्रभारी मंत्री गौतम दक ने की जन कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा।

 

वीरधरा न्यूज़।बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।

सवाई माधोपुर। सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्यो की सहकारिता एवं नागरिक उड्डयन विभाग (स्वतंत्र प्रभार) राज्यमंत्री व जिला प्रभारी मंत्री गौतम दक ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा की।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार जीरों टोलरेंस पर कार्य कर रही है किसी भी प्रकार की लापरवाही सरकार द्वारा बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना को निर्देशित किया कि मानसून को देखते हुए पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाओं का भण्डारण व इसकी आपूर्ति नियमित रूप से सीएचसी, पीएचसी पर करवाई जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि राजकीय अस्पतालों में संस्थागत प्रसव करवाया जाना सुनिश्चित करें व एमपैनल्ड निजी अस्पतालों में राज्य सरकार की योजनाओं को लागू करवाया जाना सुनिश्चित करें।
प्रभारी मंत्री ने जिले में निर्माणाधीन सड़कों के पेचवर्क तथा नये कार्यो को व्यक्तिगत रूप से गुणवत्ता की जांच करने के निर्देश अधीक्षण अभियंता, अधिशाषी अभियंता, सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग को दिए है। उन्होंने कहा कि पांच साल की गारंटेड पीरेड की सड़कों के मरम्मत कार्य संबंधित ठेकेदारों से करवाया जाना सुनिश्चित करें। अगर कार्य की गुणवत्ता जांच में सहीं नहीं पाई जाती है तो संबंधित ठेकेदारों के खिलाफ नियमानुसार उचित कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने जल संसाधन विभाग, पंचायत विभाग के अधिकारी को बांध, एनिकट व नहरों की साफ-सफाई मनरेगा योजना अन्तर्गत करवाने के निर्देश प्रदान किए है। उन्होंने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 257 योजनाओं के सभी 284 गांवों को जल्द से जल्द जोड़ने के निर्देश दिए है ताकि आमजन को जल समस्या से निजात मिल सके। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत पाईप लाईन डालने के लिए खोदी गई सड़कों के मरम्मत कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ करने एवं उसकी जांच संयुक्त रूप से जलदाय, पीडब्ल्यूडी, पंचायतीराज को करने के निर्देश दिए। उन्होंने आमजन की पेयजल से संबंधित शिकायतों के निवारण के लिए विशेष कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए है।
उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अन्तर्गत संचालित सभी छात्रावासों में आवासीय बच्चों के लिए उच्च गुणवत्ता के भोजन की सुनिश्चितता सुनिश्चित करने एवं पुरानी जर्जर छात्रावासों के मरम्मत कार्य के प्रस्ताव जिला कलक्टर कार्यालय को भिजवाने के निर्देश दिए है।
वहीं उन्होंने जिला परिषद के अन्तर्गत संचालित योजनाओं की जानकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना से लेते हुए आमजन के लाभ के कार्य अधिक से अधिक संख्या में करवाने के निर्देश दिए है।
उन्होंने मानसून को देखते हुए कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार रामराज मीना को खाद बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने व देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मनतव्य अनुसार जैविक खेती व मिलेट्स खेती को बढ़ाना देने के निर्देश दिए ताकि आमजन का स्वास्थ्य अधिक बेहतर हो सकें। इसके साथ-साथ उन्होंने एफपीओ व अमरूद प्रोसेसिंग यूनिट लगवाने के लिए समृद्ध किसानों को तैयार करने के निर्देश दिए।
उन्होंने सहकारिता विभाग की समीक्षा करते हुए उप रजिस्ट्रार किशन लाल मीणा को सख्त निर्देश देते हुए गबन के प्रकरण में त्वरित कार्यवाही के साथ सहकारी समिति अधिनियम की धारा 57 में निर्णय जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने एमडी ओपी जैन को भारत सरकार की अति महत्वाकांक्षी पैक्स कंप्यूटराइजेशन में सभी समितियों को गो-लाईव करने के निर्देश दिए ताकि समितियां ऑनलाइन हो और समितियों में गबन एवं अनियमितता पर अंकुश लगे। साथ ही उन्होंने क्रय विक्रय सहकारी समितियों एवम उपभोक्ता भंडार के व्यापार एवम् वित्तीय स्तिथि की जानकारी लेते हुए व्यापार वृद्धि के लिए सुझाव दिए।
बैठक में जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव, जिला पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता, उप वन संरक्षक श्रवण कुमार रेड्डी, अतिरिक्त जिला कलक्टर जगदीश आर्य, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, सहायक निदेशक लोक सेवाए रूबी अंसार, नगर परिषद आयुक्त फतेह सिंह, एमडी कॉपरेटिव ओपी जैन, उप रजिस्ट्रार किशन लाल मीना, प्रधान खण्डार नरेन्द्र चौधरी, जिला अध्यक्ष सुशील दीक्षित, नगर परिषद सभापति सुनील तिलकर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के गौरी शंकर मीना सहित अन्य अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित रहे।

Don`t copy text!