Invalid slider ID or alias.

नई दिल्ली-सिम कार्ड पोर्ट रूल को लेकर 1 जुलाई से होने वाला है रूल चेंज, अब 7 दिन करना होगा इंतजार नई सिम के लिए।

वीरधरा न्यूज़।नई दिल्ली@ एजेंसी।

सिम कार्ड पोर्ट रूल बदलाव:

सिम कार्ड पोर्ट रूल TRAI की तरफ से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियमों बदलाव किया जाता रहा है. अब एक बार फिर सिम कार्ड से संबंधित नियम बदलने वाला है और इस चेंज के लागू होने की तारीख भी 1 जुलाई 2024 तय की गई है। ट्राई ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियम में बदलाव करने का फैसला किया गया है। सिम स्वैप फ्रॉड से बचने के लिए ट्राई की तरफ से इस नियम को लागू किया गया है। इसके तहत सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने की स्थिति में आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। पहले सिम कार्ड चोरी या डैमेज होने के बाद आपको स्टोर से तुरंत नया सिम कार्ड मिल जाता था, लेकिन New Rule के मुताबिक, अब इसका लॉकिंग पीरियड बढ़ा दिया गया है और यूजर्स को 7 दिन तक इंतजार करना होगा।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट बदलाव:

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट अगर आप भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर 1 जुलाई 2024 की तारीख आपके लिए अहम है। दरअसल, महीने के पहले ही दिन से क्रेडिट कार्ड पेमेंट से जुड़ा बड़ा बदलाव लागू होने जा रहे हैं। इसके बाद कुछ पेमेंट प्लेटफॉर्म के जरिये बिल पेमेंट में परेशानी पेश आ सकती है. इन प्लेटफॉर्म्स में क्रेड (CRED), फोनपे (PhonePe), बिलडेस्क (BillDesk) जैसे कुछ फिनटेक शामिल हैं। दरअसल, RBI के नए रेग्युलेशन के मुताबिक, एक जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी BBPS के जरिए किए जाने चाहिए। उसके बाद से सभी को भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के माध्यम से बिलिंग करनी होगी।

बदलाव- PNB Bank खाता

पांचवां बदलाव- PNB Bank खाता बात करें अगले, महीने होने वाले पांचवें बड़े बदलाव की, तो ये Punjab National Bank के ग्राहकों से जुड़ा हुआ है। दरअसल, अगर आपका PNB Account है और उसे आपने सालों से इस्तेमाल नहीं किया है, तो ये 1 जुलाई 2024 से बंद हो सकता है। बैंक की ओर से बीते कुछ समय से सोशल मीडिया के जरिए लगातार अलर्ट किया जा रहा है कि जिन पीएनबी अकाउंट में पिछले 3 साल से कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है और इनका अकाउंट बैलेंस जीरो है, तो इन अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए 30 जून तक बैंक ब्रांच जाकर KYC करा लें, ऐसा नहीं करने पर 1 जुलाई से ये बंद किए जा सकते हैं।

Don`t copy text!