Invalid slider ID or alias.

नशे को “ना” जीवन को “हां” कहें: एसपी जोशी राजस्थान पुलिस दिवस समारोह के दूसरे दिन आयोजित की गई मैराथन 49 पुलिस कर्मियों ने किया स्वेच्छिक रक्तदान।

 

वीरधरा न्यूज़। चित्तौडग़ढ़@ श्रीमती दीपिका जैन।

चित्तौडगढ़। जिले में मनाए जा रहे तीन दिवसीय राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस समारोह के दूसरे दिन पुलिस अधीक्षक चित्तौडगढ़ सुधीर जोशी के निर्देशन तथा एएसपी चित्तौड़गढ़ परबत सिंह एवं एएसपी महिला अपराध व अनुसंधान प्रकोष्ठ मुकेश सांखला के मार्गदर्शन में मंगलवार को नशावृति के विरूद्ध जागरूकता के लिए मैराथन का आयोजन किया गया। वहीं पुलिस लाईन स्थित अन्वेषण भवन में पुलिस कर्मियों ने स्वेच्छिक रक्तदान किया।

जिसमें एएसपी मुकेश सांखला, डीएसपी कपासन अनिल सारण, एसएचओ राशमी श्यामराज, संचित निरीक्षक अनिल पांडे सहित 49 पुलिस कर्मियों ने अपने रक्त का दान किया।
मैराथन में नशावृति की रोकथाम के लिए संदेश देने के लिए शहर के युवाओं और पुलिस जवानों ने “नशे को नहीं, जीवन को हां” संदेश लिखी टीशर्ट पहन कर उत्साह से भाग लिया।


मैराथन को चामटी खेड़ा चौराहे पर पुलिस अधीक्षक चित्तौडगढ द्वारा हरी झण्डी दिखाकर शुभारम्भ किया गया। जिसके दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा नशे के दुष्प्रभावों पर प्रकाश डालते हुए प्रतिभागियों और आमजन का उत्साहवर्धन किया। मैराथन में नशावृति के विरुद्ध जागरूकता बैनरों एवं प्रचार सामग्री के साथ प्रतिभागियों ने चामटी खेड़ा चौराहे से प्रारम्भ होकर चन्द्रलोक टॉकीज, सुभाष चौक, गोल प्याउ, एवं अप्सरा चौराहे पर होते हुए कलेक्टर कार्यालय पर समाप्त हुई। मैराथन के दौरान बालकों से बुजुर्गों तथा महिलाओं ने भाग लेकर जागरूकता संदेश दिया। मैराथन समाप्ति के दौरान जिला कलक्टर कार्यालय स्थित मैदान में आयोजित सभा में पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए बताया कि जिले में नशावृति एक गंभीर समस्या है, जिसके निवारण के लिए आमजन विशेषकर युवा एवं किशोर वर्ग में जागरूकता की आवश्यकता है। उन्होने बताया कि राजस्थान पुलिस मुख्यालय के निर्देशन में राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस समारोह 10 जून 2024 से 12 जून 2024 तक आयोजित किया जा रहा है। जिसमें युनिसेफ के सहयोग से आज नशावृति के विरूद्ध जागरूकता के लिए मैराथन का आयोजन किया गया है। उन्होने शहर के उपस्थित युवाओं तथा किशोर वर्ग को नशावृति के दुष्प्रभावो के बारे में बताते हुए समाज तथा आमजन में किसी भी प्रकार के नशे का अस्वीकार्य करने तथा नशे से दूर रहने की अपील की। उन्होने बताया कि समुदाय एवं समाज स्तर पर नशे की प्रवृति को रोकने के लिए आमजन में जागरूकता अति आवश्यक है जिसके लिए पुलिस विभाग, आमजन के साथ मिलकर निरन्तर प्रयासरत है। समारोह के दौरान मैराथन में भाग लेने वाले प्रतिभायिगों ने अपने अनुभवों के बारे में बताते हुए उपस्थित युवाओं तथा आमजन को नशे से दूर रहने का संदेश दिया।
युनिसेफ की बाल संरक्षण सलाहकार सिन्धु ने राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस की बधाई देते हुए जिला पुलिस द्वारा नशावृति के विरूद्ध प्रारम्भ किए गए नवाचार की प्रशंसा करते हुए उपस्थित आमजन से नशे से दूर रहने तथा बालकों को किसी भी प्रकार नशीले पदार्थ के विक्रय, परिवहन की सूचना पुलिस को देने के लिए आग्रह किया। कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक परबत सिंह, मुकेश सांखला, पुलिस उपाधीक्षक तेज पाठक, यातायात पुलिस के उपाधीक्षक रामेश्वर आदि ने विचार व्यक्त किए। मैराथन में चतरंग क्लब, एमबीसी रिजर्व बीजीपी के जवानों सहित 250 से ज्यादा प्रतिभागियों ने भाग लेकर जागरूकता संदेश दिया।

प्रमाण-पत्र देकर किया प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन

जिला पुलिस चित्तौडगढ द्वारा मैराथन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को कार्यालय पुलिस अधीक्षक चित्तौडगढ़ की ओर से पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी द्वारा हस्ताक्षरित प्रशंसा पत्र देकर उत्साहवर्धन किया गया। मैराथन में प्रथम स्थान पर रहे बंशीलाल सहित अन्य प्रतिभागियों को प्रशसा पत्र देकर सम्मानित किया।

रक्त का किया दान

पुलिस लाईन के अन्वेषण भवन में आयोजित रक्तदान शिविर में 49 पुलिस कर्मियों ने अपना स्वेच्छिक रक्तदान किया। एएसपी मुकेश सांखला, डीएसपी कपासन अनिल सारण, थानाधिकारी राशमी श्यामराज, संचित निरीक्षक अनिल पांडे सहित कई पुलिस कर्मियों ने अपना रक्तदान किया। इस दौरान एसपी सुधीर जोशी ने भी रक्तदाताओं के बीच पहुंच रक्तदान करने वाले पुलिस कर्मियों की हौसला अफजाई की। साथ ही पुलिस लाईन परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण का संदेश भी दिया।
एसपी सुधीर जोशी ने बताया कि समारोह के नियमित क्रम में बुधवार 12 जून को प्रातः पुलिस लाईन में पुलिस स्थापना दिवस पर परेड का आयोजन किया जाएगा इसके पश्चात पुलिस की सेवा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को उत्तम, अति उत्तम व सर्वोत्तम सेवा चिन्ह प्रदान किये जायेंगे।

Don`t copy text!