Invalid slider ID or alias.

मेवाड़ यूनिवर्सिटी में स्कॉलरशिप स्कीम की अंतिम तिथि बढाकर 10 जुलाई की।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौडग़ढ़@ श्रीमति दीपिका जैन।

चित्तौड़गढ़। मेवाड़ यूनिवर्सिटी और मोतीलाल ओसवाल फाउंडेशन ने देश भर में से 100 गरीब विद्यार्थियोंको बेहतर हायर एजुकेशन देने हेतु विभिन्न कोर्सेस मेें शत-प्रतिशत स्कॉलरशिप की योजना शुरू की हुई है लेकिन अब उसकी तिथि बढ़ाकर 10 जुलाई कर दी गई है जहां पूर्व में यह तिथि 30 जून निर्धारित की गई थी। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए छात्रों को मेवाड़ यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.mewaruniversity.org पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है तभी स्टूडेंट्स इस स्कीम का फायदा उठा सकेंगे।
यह स्कॉलरशिप जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, विद्याभारती, डीएवी स्कूल और दूसरे बोर्ड के स्कूलों में 12 वीं पास  विद्यार्थियों को मिलेगी। इसमें ट्यूशन फीस का 50 प्रतिशत (पंजीकरण शुल्क, परीक्षा शुल्क) और छात्रावास शुल्क का 50 प्रतिशत (मेस समेत) विश्वविद्यालय द्वारा वहन किया जाएगा और शेष 50 प्रतिशत फीस मोतीलाल ओसवाल फाउंडेशन द्वारा विद्यार्थियों को प्रदान की जाएगी।
इस स्कॉलरशिप का फायदा उठाने के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, डीएवी, विद्या भारती में पढ़ाई करने वाले 12 वीं पास विद्यार्थियों को 80 प्रतिशत या उससे अधिक जबकि अन्य स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के 85 प्रतिशत या उससे अधिक अंक होना अनिवार्य है। इसके अलावा 12वीं पास उन्हीं विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा जो आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के तबके से आते है। संबंधित विद्यार्थियों को डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट द्वारा पारित ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन के समय जमा करना होगा। विद्यार्थियों को ऑनलाइन एंट्रेस एग्जाम पास करना होगा जिसमें मिले अंक और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर उनका चयन होगा। यह स्कॉलरशिप स्कीम बीटेक, बीबीए-एमबीए (एकीकृत), बीएचएम, बीफॉर्मा, बीएससी (एग्रीकल्चर), बीएमएलटी, बीआरआईटी, बीओटीटी, बीओटी, बीपीटीए बीए-एलएलबी, बीबीए-एलएलबी आदि पाठ्यक्रमों के लिए मान्य होगी।
इस योजना के तहत ग्रामीण भारत के 3500 से अधिक विद्यालयों और 4 लाख से अधिक स्टूडेंट्स तक पहुंचने की योजना है, जिनमें से 100 ऐसे विद्यार्थियों (सर्वाेत्तम तथा जरूरतमंद जो किसी सरकारी स्कॉलरशिप का लाभ नहीं उठा सकते ) को प्रवेश देने का लक्ष्य निर्धारित है। जानकारी के मुताबिक इस स्कॉलरशिप में चयनित विद्यार्थी किसी अन्य केंद्रीय/राज्यीय सरकार/विश्वविद्यालय या किसी अन्य स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं होगा। मेवाड़ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आलोक मिश्रा ने बताया कि स्कॉलरशिप योजना की डेट बढ़ाकर 10 जुलाई कर दी गई है जिससे विद्यार्थियों को आवेदन करने के लिए काफी समय मिल सकेगा।

Don`t copy text!