Invalid slider ID or alias.

नागौर-जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित के मुख्य आतिथ्य में कौशल विकास एवं अभिरुचि शिविर का समापन।

 

वीरधरा न्यूज़। नागौर@ श्री प्रदीप डागा।

नागौर।श्री महर्षि जनार्दन गिरि पुष्टिकर माध्यमिक विद्यालय नागौर में चल रहे कौशल विकास एवं अभिरुचि शिविर का समापन जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित के मुख्य आतिथ्य में हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित, लघु उद्योग भारती के प्रांतीय उपाध्यक्ष भोजराज सारस्वत, पुष्टिकर समाज नागौर के अध्यक्ष गोविंद लाल मुथा, सेवानिवृत शिक्षक और समाजसेवी रूप नारायण व्यास, घनश्याम आचार्य, विद्यालय प्रबंध कार्यकारिणी के व्यवस्थापक आनंद पुरोहित व प्रधानाध्यापक महेंद्र सिंह चारण ने जनार्दन गिरी जी व मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया।
कार्यक्रम में जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जीवन में सबसे आसान काम है पढ़ाई, पहले जहां केवल किताबों से पढ़ते थे वहीं आज के इस टेक्निकल युग में बच्चों को पढ़ने के लिए इंटरनेट पर बहुत से प्लेटफॉर्म है जहां पढ़ाई को रुचिकर तरीके से समझाया हुआ है, आगे बढ़ने के लिए भिन्न- भिन्न प्रकार के सोशल मीडिया प्लेटफार्म चैट जिपीटी, गूगल आदि उपलब्ध है जिसके माध्यम से बच्चे खुद अपनी समस्याओं का समाधान करते हुए आगे बढ़ सकते है। उन्होंने कहा कि अध्ययन के साथ साथ सहशैक्षिक गतिविधियों में भी करियर का निर्माण किया जा सकता है। बच्चे अपनी प्रतिभाओं को युगानुकूल वातावरण के अनुसार विकसित करें।इस प्रकार के शिविरों के माध्यम से बालकों में अंतर्निहित नैसर्गिक प्रतिभाओं में निखार आता है।
लघु उद्योग भारती के प्रांतीय उपाध्यक्ष भोजराज सारस्वत ने बच्चों सम्बोधित करते हुए कहा कि बच्चों को जीवन मे आगे बढ़ने के लिए अपने हुनर को निखारना चाहिए तथा अपना कौशल विकास अच्छे से करना चाहिए जिससे जीवन मे आने वाली कई कठिनाइयों को हल किया जा सकता है। विद्यालय प्रबंध कार्यकारिणी के व्यवस्थापक आनंद पुरोहित ने बताया कि विद्यालय में कौशल विकास एवं अभिरुचि शिविर चलाने का उद्देश्य बच्चों में छिपी प्रतिभा को निखारना है। विद्यालय में इस शिविर के दौरान बच्चों को स्पोकन इंग्लिश, आर्ट एंड क्राफ्ट, मेहन्दी, खेल आदि सीखने को मिला एवं बच्चों को योग प्राणायाम भी सिखाया गया। शिविर के दौरान योग प्रशिक्षक महेंद्र सोनी, अंकिता सोलंकी और कोमल जांगिड़ ने योग सिखाया।
इसी अवसर पर विद्यालय में आयोजित डॉ. विजय कुमार पुरोहित स्मृति सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के अंतर्गत भिन्न- भिन्न प्रतियोगिताओं के पुरस्कार वितरण का भी कार्यक्रम किया गया।जिसमें कलेक्टर पुरोहित ने विजेताओं को प्रशंसा पत्र व नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। विद्यालय के स्थापना दिवस पर आयोजित रक्तदान शिविर में 40 रक्तदाताओं को भी कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित ने प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जिसमें आनन्द पुरोहित और सरोज पुरोहित ने सप्तनिक रक्तदान किया। कौशल विकास एवं अभिरुचि शिविर के दौरान सीखी गई कलाओं का बच्चों ने शानदार प्रदर्शन किया जिसको देखकर दर्शकों ने बच्चों का खूब उत्साहवर्धन किया। शिविर के दौरान सीखी गई कलाओं की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया प्रतियोगिता में विजेता बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। शिविर में सेवा देने वाले अध्यापक अध्यापिकाओं को भी सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम का सफल संचालन विद्यालय प्रबंध समिति के कार्यकारिणी सदस्य शरद कुमार जोशी ने किया। इस अवसर पर विद्यालय प्रबंध समिति की उपाध्यक्ष चन्द्रकला व्यास, सचिव सुनील हर्ष, अशोक कल्ला, राजेश बोड़ा, अमित पुरोहित, रेखा बोड़ा, उमाशंकर व्यास, ज्ञानेश्वर मूथा, नंदिनी व्यास, कमल व्यास, सरोज पुरोहित, अनिता हर्ष, लक्ष्मी नारायण गहलोत, जंवरी लाल भट्ट, घनश्याम शर्मा, मुकुल जोशी, महेंद्र सोनी, साहिबा, शायका, पूनम, दिनेश मेहरा, नितिन पुरोहित, आसिफ, पूर्णेश, ज्योति पारीक, गिरिजा दाधीच, अनुराग पुरोहित, देवेश पुरोहित, जाहन्वी बोहरा, जाहन्वी हर्ष, मिष्टी हर्ष सहित विद्यालय का समस्त स्टाफ व अभिभावक उपस्थित रहे।

Don`t copy text!