Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-लंबित प्रकरणों का निस्तारण करने के जिला कलेक्टर ने दिए निर्देश।

वीरधरा न्यूज़।बौंली, बामनवास। श्रद्धा ओम त्रिवेदी।


सवाई माधोपुर। बिजली, पानी, सड़क, चिकित्सा, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, सम्पर्क पोर्टल, सीएमओ, सतर्कता के लंबित प्रकरणों के निस्तारण के संबंध में जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई।

जिला कलक्टर ने सवाई माधोपुर में पेयजल की समस्या के निराकरण के लिए नये बोरवेलों से पानी की आपूर्ति आमजन को करने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता हरज्ञान मीना को दिए।

उन्होंने कहा कि आगामी मानसून को देखते हुए नगरीय निकायों द्वारा शहरी क्षेत्र एवं पंचायतों द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के नालों की सफाई कर साफ किया जाए ताकि वर्षा ऋतु में वर्षा का पानी प्राकृतिक स्रोतों के माध्यम से नदियों में मिल सकें और जल पलाव या बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न न हो। उन्होंने सभी राजकीय कार्यालयों, स्कूलों की छतों की सफाई करवाने के निर्देश दिए है ताकि वर्षा ऋतु में बारिश का पानी परनालों के माध्यम से जमीन में आ सके।

वहीं उन्होंने विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए आम उपभोक्ता को निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए जर्जर खम्भों को हटाने, ढीले तारो को कसवाने, बिजली के तारों के उपर आने वाले पेड़ों की छटाई करवाने के निर्देश दिए है।

वहीं उन्होंने मानसून के दौरान वन विभाग के माध्यम से लक्ष्य अनुसार पौधारोपण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रदान किए है।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना को वर्षा ऋतु में पनपने वाली मौसमी बीमारियों के मध्यनजर आवश्यक दवाओं, चिकित्सा व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। उन्होंने गर्मी के मौसम में मरीजों को गर्मी से राहत प्रदान करने के उद्देश्य से आवश्यकतानुसार कूलर, ए.सी., पंखों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी प्रदान किए है।

उन्होंने सभी विभागों को राज्य सरकार की मंशानुरूप ई-फाईल प्रणाली अपनाने एवं उसके निस्तारण के समय में कमी लाने के निर्देश प्रदान किए है।

उन्होंने इस दौरान सम्पर्क पोर्टल, सीएमओ, सतर्कता के लंबित प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश भी संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रदान किए।

बैठक में जिला कलक्टर ने महिला एवं बाल विकास द्वारा संचालित आकर्षक एवं उत्कृष्ट आंगनबाड़ी केन्द्रों का प्रचार प्रसार करने, भामाशाहों के माध्यम से सरपंचों को अन्य आंगनबाड़ी केन्द्रों को भी आकर्षक, उत्कृष्ट एवं बालकों के लिए अनुकूल बनाने के लिए प्रेरित के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर जगदीश आर्य, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, सहायक निदेशक लोक सेवाएं रूबी अंसार, नगर परिषद आयुक्त फतेह सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Don`t copy text!