Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर।जिला विधि के सेवा प्राधिकरण सचिव ने किया जिला कारागृह का निरीक्षण। 

वीरधरा न्यूज़।बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।


सवाई माधोपुर। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सवाई माधोपुर के निर्देशानुसार सोमवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव समीक्षा गौतम ने जिला कारागृह सवाई माधोपुर का साप्ताहिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने जिला कारागृह में साफ-सफाई, भोजन व्यवस्था, पीने के पानी की व्यवस्था, चिकित्सकीय सुविधा, बंदियों को दी जाने वाली विधिक सहायता, प्रथम बार प्रवेश करने वाले बंदियों से संवाद व पूछताछ कर जांच की गई तथा उपस्थित बंदियों को उनके कानूनी अधिकारों व विधिक सहायता के संबंध में जानकारी प्रदान कर जागरूक किया गया।

मौके पर उपस्थित कार्यवाहक जेलर नरेश कुमार मीणा ने बताया कि कारागृह में पुरूष बंदियों हेतु 2 एवं महिला बंदी हेतु 1 बैरक है। प्रातःकाल जिला कारागृह खुलने पर 68 बंदी उपस्थित थे लेकिन निरीक्षण के दौरान जिला कारागृह में 62 बंदी पाये गये, शेष 06 बंदियों का न्यायालय में पेशी पर जाना बताया गया तथा दौराने निरीक्षण एक भी महिला बंदी नहीं पाई गई। इस अवसर पर चीफ लीगल एड डिफेंस काउन्सिल राधेश्याम जोगी, पैरालीगल वॉलेन्टियर महेन्द्र कुमार शर्मा एवं कारागृह स्टाफ उपस्थित रहे।

 

सखी वन स्टॉप सेन्टर आलनपुर

 

इसके साथ ही उन्होंने सखी वन स्टॉप सेन्टर आलनपुर का मासिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। दौराने निरीक्षण सखी वन स्टॉप सेन्टर पर स्टाफ की स्थिति, पीडित महिलाओं को दी जाने वाली विधिक सहायता, चिकित्सकीय सुविधा, फर्स्ट एड बॉक्स की व्यवस्था, कुशल परामर्शदाता, पीडित महिलाओं को अस्थाई आश्रय की सुविधा, स्नानागार, पीडित महिलाओं को दैनिक उपयोग की वस्तुओं की उपलब्धता, भोजन की व्यवस्था, पीडित महिलाओं के साथ हुई घटना के संबंध में पुलिस के प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाने की कार्यवाही आदि के संबंध में पूछताछ कर जांच की गई।

उन्होंने सखी वन स्टॉप सेन्टर द्वारा पीडित महिलाओं को दी गई सहायता के संबंध में रजिस्टर आदि की जांच कर मौके पर उपस्थित सखी वन स्टॉप सेंटर की केन्द्र प्रबंधक अनीता गर्ग को व्यवस्थाओं को सुधारने, पीड़ित महिलाओं को आश्रय की सुविधा उपलब्ध कराने, संस्था में साफ-सफाई रखने एवं संस्था की सुरक्षा के लिये पर्याप्त सुरक्षा गार्ड उपस्थित रखने के संबंध में निर्देश प्रदान किये।

इस अवसर पर काउंसलर सुनिता गौतम, सहायिका विनीता शर्मा एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर राकेश मथुरिया उपस्थित रहे।

Don`t copy text!