Invalid slider ID or alias.

वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप का जन्मोत्सव समारोह पूर्वक मनाया चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा जिले की दुपहिया वाहन रैली पहुंची दुर्ग फतेह प्रकाश महल।

 

वीरधरा न्यूज़। चित्तौडग़ढ़@ श्री अभियंता अनिल सुखवाल।

चित्तौड़गढ़। वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के जन्मोत्सव पर महाराणा प्रताप जन्मोत्सव समिति 2024 के तत्वावधान में सर्व समाज की भागीदारी के साथ आयोजित समारोह के अंतर्गत दुपहिया वाहन रैली को प्रसिद्ध संत वैष्णवदास महाराज ने झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली इंदिरा गांधी स्टेडियम से प्रारंभ होकर शहर के प्रमुख मार्गो से होते हुए दुर्ग स्थित फतेह प्रकाश महल पहुंची।

जहां वाहन रैली समापन के साथ ही मुख्य समारोह में वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप को पुष्पांजलि अर्पण व नमन करते हुए उनके आदर्श पर चलने का संकल्प लिया गया।
जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी संजय खाबिया ने बताया कि दुर्ग स्थित फतह प्रकाश महल प्रांगण में आयोजित समारोह में मंचासीन अतिथि राजस्थान क्षेत्र प्रचारक निम्बाराम, विभाग संघचालक व कार्यक्रम संरक्षक हेमंत कुमार जैन, जिला कलक्टर आलोक रंजन, व डीवाईएसपी तेज पाठक ने दीप प्रज्वलन कर महाराणा प्रताप को पुष्पांजलि अर्पण कर नमन किया। विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी ने अतिथियों का मेवाड़ी पगड़ी व उपरना पहनाकर कर स्वागत किया।
प्रारंभ में विभाग कार्यवाह दिनेश भट्ट ने परिचय करवाया, जबकि कार्यक्रम संयोजक व प्रांत पर्यावरण संयोजक धर्मपाल गोयल ने कार्यक्रम की भूमिका प्रस्तुत करते हुए बताया कि महाराणा प्रताप जन-जन के आदर्श बने इस उद्देश्य को लेकर कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।


मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए राजस्थान क्षेत्रीय प्रचारक निम्बाराम जी ने वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के जीवन चरित्र से अवगत करवाते हुए प्रेरणा लेकर जन-जन को उनके आदर्श अपने जीवन में अंगीकार करने का आव्हान किया।
उन्होंने कहा पन्ना से स्वामी भक्ति, मीरा से प्रभु भक्ति, और प्रताप व शुर वीर राजाओं से देशभक्ति की शिक्षा लेना चाहिये।
उन्होंने कहा कि महापुरुष किसी जाति या समाज के ही नहीं होते हैं, महापुरुष तो सर्व समाज और राष्ट्र की संपत्ति होते हैं, वह संपूर्ण देश की संस्कृति का प्रतीक होते हैं।
उन्होंने बप्पा रावल से लेकर महाराणा प्रताप तक के वीरों, महापुरुषों का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए हर परिस्थिति में राष्ट्र सेवा के संकल्प को दोहराया।
संत वैष्णव दास महाराज ने कहा कि वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप और महापुरुषों का जीवन चरित्र युवाओं का प्रेरणा स्त्रोत बने। उन्होंने कहा धर्म को बचाना है तो समाज कार्य के लिए आगे आना होगा।
जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने अध्यक्षयीय उद्बोधन में देश के युवाओं को प्रताप के आदर्शों पर चलते हुए पर्यावरण संरक्षण, संस्कार आदि के माध्यम से अच्छे नागरिक और राष्ट्रभक्त बनने का आह्वान किया। उन्होंने गौरवशाली परम्परा और महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेने का आव्हान किया ।
मंच संचालन पंकज झा ने किया एवं आभार प्रदर्शन विभाग संघ चालक व आयोजन संरक्षक हेमंत कुमार जैन ने किया।
आयोजन प्लास्टिक व डिस्पोजल मुक्त रहा। समारोह में चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा विभाग के कार्यकर्ताओं सहित बड़ी संख्या में संघ के विभिन्न अनुसांगिक संगठनों के कार्यकर्ता, मातृशक्ति व जन मानस मौजूद रहा।

Don`t copy text!