Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर टीकाकरण सत्रों का आयोजन। 

वीरधरा न्यूज़।बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।


सवाई माधोपुर। मातृ, शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर गुरुवार को जिले के प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, आंगनवाड़ी केंद्रों में टीकाकरण सत्रों का आयोजन कर गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीके लगाए गए। साथ ही टीकाकरण सत्रों की प्रभावी मॉनिटरिंग की गई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. धर्मसिंह मीना ने बताया कि मातृ, शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण सत्रों का आयोजन कर गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ बच्चों का टीकारण किया गया।

इस दौरान गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था, टीकाकरण, पोषण, संतुलित आहार, बच्चों का वजन लिया गया, समय पर एएनसी चेकअप करवाने संबंधी जानकारी दी गई। साथ ही लू-तापघात से बचाव के लिए जागरुक भी किया गया।

टीकाकरण सत्रों का जिला व खंड स्तरीय अधिकारियों, चिकित्सा अधिकारियों द्वारा निरीक्षण कर ओडीके एप पर इंद्राज भी किया गया। साथ ही व्यवस्थाऐं जांची गई व अधिकारियों द्वारा रिकॉर्ड संधारण की जांच भी की गई। सत्रों में जिन स्थानों पर कमियां पाई गई उनमें सुधार के निर्देश दिए गए। सभी वैक्सीनेटर्स को प्लान के अनुसार समय पर सम्पूर्ण टीकाकरण करने हेतु पाबन्द किया एवं आंगनबाडी केन्द्र पर साफ-सफाई एवं पूरक पोषाहार एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारियां प्रदान की गई। आशाओं द्वारा की जाने वाली एचबीएनसी विजिट, ड्यू लिस्ट एवं परिवार कल्याण कार्यक्रमों के रजिस्टरों की जांच कर रिकॉर्ड संधारण करने हेतु निर्देश प्रदान किए गए।

Don`t copy text!