Invalid slider ID or alias.

तीन दिवसीय सीता माता मेले का हुआ शुभारंभ  सहकारिता मंत्री गौतम दक ने किया मेले का उद्घाटन।

वीरधरा न्यूज़।डूंगला@ श्री मोहन दास वैरागी।


बड़ीसादड़ी। क्षेत्र के पायरी पंचायत में गुरुवार को प्रदेश के सहकारिता मंत्री गौतम दक द्वारा दमदमा गेट पर विधिवत रूप से सीता माता के चित्र पर माल्यार्पण कर फीता काटकर 3 दिवसीय सीता माता मेला का किया उद्घाटन।

आपको बता दें कि इस तीन दिवसीय मेले में बड़ी सादड़ी उपखंड क्षेत्र के अलावा मेवाड़, मालवा, मध्यप्रदेश के श्रद्धालु ज्यादा संख्या में मेले में पहुंचते हैं। विगत कई वर्षों से लग रहा यह मेला क्षेत्र के श्रद्धालुओं के लिए आस्था का प्रमुख केंद्र है। सीता माता वन क्षेत्र लगभग 70 किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। यहां लगभग 3 दिन तक डेड लाख श्रद्धालु मेले में पहुंचते हैं। इस क्षेत्र में 2 वन विभाग की रेंज आती है बांसी और मुंजवा।

मेले में अस्थाई कंट्रोल रूम में पुलिस के जवानों द्वारा निगरानी की जा रही है। 3 दिन तक चलने वाले इस मेले में मध्य प्रदेश गुजरात के साथ ही प्रदेश के कई जिलों से लाखों की तादाद में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचेंगे।श्रद्धालु दर्शन के साथ-साथ सीता माता अभ्यारण के प्राकृतिक सौंदर्य का लुफ्त भी उठाते हैं।

गौरतलब है कि सीता माता अभ्यारण में बना सीता माता मंदिर रामायण काल से जुड़ा हुआ माना जाता है। इसी के चलते श्रद्धालुओं के इस मंदिर के प्रति काफी आस्था है। यहां आने वाले श्रद्धालु यहां बने लव-कुश कुंड में स्नान करने के साथ ही वाल्मीकि आश्रम के भी दर्शन करते हैं। मेले के दौरान श्रद्धालुओं का अभ्यारण में प्रवेश निशुल्क रहता है।

मेले में श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए अपनी बारी का घंटों लाइन में लग कर इंतजार करना पड़ता है। इधर मेले को लेकर ग्राम पंचायत प्रशासन की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Don`t copy text!