Invalid slider ID or alias.

नागौर-उपखण्ड अधिकारी ने किया गोगेलाव हेडवर्क्स, सींगड,अलाय एवं ग्राम कालडी का मौका निरीक्षण।

 

वीरधरा न्यूज़। नागौर@ श्री प्रदीप डागा।

नागौर।समाचार पत्रों में प्रकाशित ख़बर के संबंध में जिला कलक्टर अरुण कुमार पुरोहित ने संज्ञान लेते हुए उपखंड अधिकारी नागौर एवं पीएचईडी अधिशाषी अभियंता परियोजना खण्ड नागौर को निर्देशित करते हुए तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।जिला कलक्टर के निर्देश पर उपखण्ड अधिकारी नागौर सुनील कुमार एवं पीएचईडी परियोजना खण्ड नागौर के अधिशाषी अभियंता मोहन लाल कडेला ने बुधवार को मौका निरीक्षण किया।
निरीक्षण में पाया गया कि गोगेलाव हेडवर्क्स पर नागौर शहर व आस-पास की ढाणियों को नहरी पेयजल की आपूर्ति के लिए पांच हाईडेंट स्थापित किए हुए है, जिसमें जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के परियोजना विंग द्वारा नहरी पेयजल उपलब्ध करवाया जाता है व संचालन एव संधारण का कार्य रेगुलर विंग नागौर के अधीन किया जाता है। जांच के दौरान रेगुलर विंग के सहायक अभियन्ता व कर्मचारी कार्यस्थल पर उपस्थित रहे। जिसमें दस्तावेज जांच करने पर पाया गया कि सौ रूपये की जीए 55 रसीद काट कर टैंकरों को भरवाया जाता है लेकिन अकाल राहत व राजकीय कार्यालय के लिए निःशुल्क टैंकर भर जाते हैं जिनका रिकार्ड संधारण रजिस्टर अलग-अलग पाया गया है तथा उपस्थित टैंकर चालकों से वार्तालाप भी की, इस प्रकार पेयजल टैंकर में भरवाने व आपूर्ति में किसी प्रकार की अनियमितताएं नही पाई गई व प्रतिदिन लगभग 200 टैंकर भर जा रहे हैं।
इसी प्रकार ग्राम सींगड में जल एवं स्वास्थ्य कमेटी के अध्यक्ष अखाराम एवं ग्रामवासियों की उपस्थिति में हाईडेंट का निरीक्षण किया गया तथा कमेटी द्वारा किसी प्रकार पेयजल की लिए टेंकर भरवाए जाते है, इसके बारे में अवलोकन किया गया व दस्तावेज भी देखें। कमेटी द्वारा ग्राम व ग्राम के आस-पास ढाणियों को बारी -बारी से पेयजल के टेंकर भरवाए जाते है व प्रत्येक टेंकर चालक से एक टेंकर के लिए सौ रूपये लेकर टेंकर भरवाए जाते है व कमेटी के निर्णय के अनुसार पशुओं के खेली व जनहित में उपयोग में लिए जाने वाले टेंकर को बिना शुल्क के भरवाया जाता है। ग्रामवासियों ने बताया कि पेयजल में किसी भी प्रकार की हेराफेरी नहीं है व ग्रामवासियों व ढाणियों में निवासियों आबादी को पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है व किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं है। ग्राम अलाय में भी हाईडेंट का संचालन व संधारण का कार्य रेगुलर विंग द्वारा (कनिष्ठ अभियन्ता कार्यालय आलय) द्वारा किया जा रहा है, नहरी विभाग द्वारा केवल पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। हाईडेंट स्थल का मौका मुआयना करने पर पाया गया कि प्रतिदिन 90 से 105 पेयजल टैंकर भरे जाते है तथा रेगुलर विंग के कर्मचारी द्वारा सौ रूपये की जीए 55 रसीद काटकर टेंकर भरवाने का कार्य किया जा रहा है। मौके पर जीए 55 रसीद बुक व अन्य दस्तावेज का निरीक्षण किया गया। साथ ही टेंकर चालकों से वार्ता की गई इस प्रकार मौके पर पाया गया कि टेंकर भरवाने में किसी प्रकार की अनियमितता नही हैं।
ग्राम कालडी में जल एवं स्वास्थ्य कमेटी के अध्यक्ष कालूराम व ग्रामवासियों की उपस्थिति में हाईडेंट स्थल का मौका निरीक्षण किया गया तथा कमेटी अध्यक्ष ने बताया कि कालडी ग्राम में पानी कुछ कनेक्शन के माध्यम से दिया जा रहा है व नहरी पेयजल की आपूर्ति एकान्तरे की जाती है। उक्त हाईडेंट से प्रतिदिन 10 से 12 टेंकरों को अपनी अपनी बारी के अनुसार भरवाया जाता है व किसी भी प्रकार का शुल्क नही लिया जाता है। क्योंकि ग्राम कालडी के अधिकतम आबादी ढाणियों में निवास करती है इसलिए उनको पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए कमेटी द्वारा निःशुल्क पेयजल टैंकरों भरवाए जाते है। इस प्रकार कमेटी ने यह भी अवगत करवाया कि किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है। उपखण्ड अधिकारी नागौर सुनील कुमार ने बताया कि इसकी तथ्यात्मक रिपोर्ट जिला कलक्टर को प्रस्तुत कर दी गई है।

Don`t copy text!