Invalid slider ID or alias.

नागौर-जेएलएन अस्तपाल पहुंचे प्रभारी सचिव, लिया चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा, देखे लू एवं तापघात से निबटने के प्रबंध।

 

वीरधरा न्यूज़। नागौर@ श्री प्रदीप डागा।

नागौर। प्रदेश में लू एवं तापघात से आम जनजीवन के बचाव को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के स्तर पर भी युद्ध स्तर पर प्रयास चल रहे हैं। राज्य के मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जिलों में इसे लेकर प्रभारी सचिव नियुक्त किए गए हैं। नागौर के प्रभारी सचिव डॉ. मोहनलाल यादव दो दिन से जिले में लू एवं तापघात के प्रबंधन से जुड़े जिला प्रशासन तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से किए गए कार्यों के निरीक्षण पर हैं।
जिले के प्रभारी सचिव डॉ. मोहनलाल यादव ने बुधवार को पंडित जेएलएन राजकीय अस्पताल का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने अस्पताल के आपातकालीन वार्ड तथा लू एवं तापधात से प्रभावित मरीजों के उपचार के लिए निर्धारित किए गए हीट वेव वार्ड में चिकित्सा व्यवस्थाओं को देखा। प्रभारी सचिव ने आईपीडी वार्ड में भर्ती मरीजों से बातचीत कर उनके स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी ली। प्रभावी सचिव डॉ. यादव ने अस्पताल के फिमेल मेडिकल वार्ड, दवा वितरण केन्द्र, ऑक्सीजन प्लांट तथा बिजली एवं पेयजल व्यवस्था सहित यहां वर्तमान में संचालित वाटर कूलर के बारे में भी जानकारी ली। प्रभारी सचिव ने निर्देश दिए कि लू एवं तापघात के दौर को देखते हुए अस्पताल में आरक्षित किए गए हीट वेव वार्ड सहित सभी आईपीडी वार्डों में मरीजों को गर्मी से परेशानी न हो, इसके लिए ठंडी हवा की व्यवस्था कूलर से सुचारू रहे और उन्होंने अस्तपाल की सैंट्रल कुलिंग मैनेजमेंट को देख संतोष जताया। प्रभारी सचिव ने ओपीडी कक्षों का निरीक्षण करते हुए वहां मरीजों का उपचार कर रहे विशेषज्ञ चिकित्सकों से भी बातचीत की। डॉॅ. यादव ने निर्देश दिए कि दवा वितरण केन्द्र पर निर्धारित संख्या में दवाएं उपलब्ध हों। इस दौरान अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. महेश पंवार ने प्रभारी सचिव को बताया कि जिला अस्पताल 300 बैडेड अस्पताल है, लेकिन मरीजों की अधिकता को देखते हुए 97 अतिरिक्त बैड की व्यवस्था की गई है।
उन्होंने प्रभारी सचिव के समक्ष अस्पताल में रिक्त पड़े चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टॉफ के पदों को भरने, मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज सहित 189 बैडेड सरकारी अस्पताल के निर्माण कार्य में तेजी लाने तथा लैक्चर थियेटर, 20 बैडेड आईसीयू व 20 बैडेट इंमरजेंसी ब्लॉक का निर्माण करने के लिए भूमि का आबंटन करवाने की मांग रखी। प्रभारी सचिव के निरीक्षण के दौरान प्रमुख चिकित्सा अधिकारी के अतिरिक्त नियंत्रक डॉ. अनिल पुरोहित मोजूद रहे।
इसके बाद प्रभारी सचिव डॉ. मोहनलाल यादव ने जिले के मूंडवा ब्लॉक के राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, ईनाणा, राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मूंडवा तथा राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र संखवास का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने लू एवं तापघात से प्रभावित मरीजों के उपचार को लेकर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया और इसके बेहतर प्रबंधन की सराहना की।
इसके बाद मूंडवा ब्लॉक मुख्यालय पर उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक में प्रभारी सचिव ने लू एवं तापघात से बचाव को लेकर चिकित्सा संस्थानों में आवश्यक प्रबंधन सुचारू रखने, दवाईयों की उपलब्धता, कुलिंग व्यवस्था तथा साफ-सफाई इत्यादि रखने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान मूंडवा के उपखंड अधिकारी लाखाराम भी मौजूद रहे। बैठक में जयपुर से आए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ दुर्गेश राय व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर राकेश कुमावत ने भाग लिया। बैठक के दौरान संयुक्त निदेशक डॉ राय ने नागौर जिले में स्वयं द्वारा चिकित्सा संस्थानों के किए गए निरीक्षण की रिपोर्ट प्रभारी सचिव को प्रस्तुत की।

Don`t copy text!