Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-जिला कलेक्टर ने किया जिला अस्पताल एवं सीएमएचओ कार्यालय का औचक निरीक्षण।

 

वीरधरा न्यूज़।बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।

सवाईमाधोपुर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आमजन को गर्मी के मौसम में लू-तापघात से बचाव व इस दौरान राजकीय चिकित्सालयों में बेतहर चिकित्सा सुविधा प्रदान के उद्देश्य से जिला कलक्टर डॉ. खुशाल यादव ने रविवार को जिला अस्पताल व सीएमएचओं कार्यालय में स्थित जिला कन्ट्रोल रूम एवं कार्यालय के अन्य अनुभागों का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
जिला कलक्टर केे समान्य चिकित्सालय का औचक निरीक्षण के दौरान परिसर में आवारा सुअर पाएं जाने पर गंहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा की प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ अश्वनी सक्सेना व गार्ड प्रभारी के विरूद्व सख्त कार्यवाही की जाएगी। परिसर स्थित पार्क में जगह-जगह गंदगी पाए जाने व मरीज परिजन द्वारा उन्हें रात्रि में नशे की हालत में अज्ञात व्यक्ति अपशब्द एवं गाली गलौच की शिकायत की इस पर उन्होंने तत्काल पीएमओ को रात्रि गार्डो को इस प्रकार पुनरावृति न हो इसकी सख्त हिदायत दी। उन्होंने पार्क में पौधारोपण नियमित रूप से साफ-सफाई करवाने एवं मरीजों के परिजनों के बैठने के लिए बैंचें लगवाने के निर्देश दिए। पार्क के पास स्थित नाले में गंदगी की साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए। वहीं पार्क के पास स्थित जल मंदिर में शीतल शुद्व पेयजल के लिए वाटर कूलर व आरओ लगावाने के निर्देश दिए। गार्ड द्वारा चौकीदारी के साथ-साथ स्टॉफ द्वारा चाय-पानी सहित अन्य अन्य कार्य करवाने की शिकायत जिला कलक्टर से की इस पर उन्होंने तत्काल संबंधित चिकित्सा एवं मेडिकल स्टॉफ को गार्डों से चौकीदारी व भीड़ व्यवस्था के अलावा अन्य कार्य नहीं करवाने के लिए पाबंद करने के निर्देश पीएमओ को दिए।
निरीक्षण के दौरान अस्पताल परिसर में टूटे संकेतक बोर्ड के स्थान पर नए संकेतक बोर्ड लगवाने, आवारा पशुओं की रोकथाम के लिए मुख्य द्वारा पर काउकैचर व मुख्य द्वारा पर गार्ड की तैनाती करवाने के निर्देश पीएमाओ को दिए। जिला कलक्टर ने हीटवेव व गर्मी के कारण आपात स्थिति में भर्ती होने वाले मरीजों के लिए बनाएं गए डेडीकेटेड वार्ड का निरीक्षण किया इस दौरान वहां पर एक ही कूलर लगा होने पर मरीज परीजनों द्वारा रात्रि के समय अत्यधिक गर्मी के कारण हाल-बेहाल व नींद नहीं आने की शिकायत की इस पर जिला कलक्टर ने पीएमओं को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कोरीडोर में लगाई गई बैंचो को पंखे के निचे लगवाने एवं जहां पंखे टूटे हुए है या खराब है उन्हें दुरस्त करवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर को मरीज भर्ती कांउटर के निरीक्षण के दौरान ज्ञात हुआ की बहुत से मरीज इलाज के दौरान ही बिना उचित डिस्चार्ज के ही अस्पताल से चले जाते है। इस पर उन्होंने गंभीरता से लेते हुए संबंधित स्टॉफ के खिलाफ आवश्क कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने अस्पताल परिसर में पड़े नकारा सामान की निलामी करवाने के साथ-साथ छतों की साफ-सफाई करवाने के निर्देश दिए। नेत्र वार्ड के बाहर स्थित खाली जगह पर घास, पेड़-पौधें एवं बैंचे-स्लैब लगवाने के निर्देश दिए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय का निरीक्षणः

जिला कलक्टर ने परिसर स्थित जिला चिकित्सा कन्ट्रोल रूम का औचक निरीक्षण करने पर पाया की अभी तक आमजन द्वारा कन्ट्रोल रूम के दूरभाष पर अभी तक कोई शिकायत दर्ज नहीं की गई है। जो भी शिकायत मिली है वो उनके सीएचसी पीएचसी उप स्वास्थ केन्द्रों द्वारा ही की गई थी। कन्ट्रोल रूम के प्रभारीयों द्वारा अस्पतालों में कूलर, पंखों, एयरकंडीशनर आदि के संबंध में जानकारी मांगी गई थी वो उन्हें तत्तकाल उपलब्ध न कराकर अपने सुविधानुसार उपलब्ध करवाने की परिपाटी पर जिला कलक्टर ने गंभीर व्यक्त करते हुए सभी चिकित्सा अधिकारियों एवं मेडिकल स्टॉफ को आपात स्थितिनुसार अपनी व्यवस्थाएं सुनिश्चत करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर ने कन्ट्रोल रूम पर मलारना चौड़ सीएचसी के डॉ सुभाशु उपाध्याय के फोन कॉल को सुनने पर पाया की जब उन्हें कन्ट्रोल रूम से फोन किया तब वे सो रहे थे और ध्यान आने पर उन्होंने कन्ट्रोल रूम द्वारा दूरभाष किए जाने का कारण जाना। इस पर जिला कलक्टर ने घोर लापरवाही मानते हुए संबंधित डॉ. के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने व चिकित्सा कन्ट्रोल रूम को आमजन के अनुकूल एवं प्रभावी बनाने के निर्देश सीएमएचओं डॉ. धर्मसिंह मीना को दिए। इस दौरान उन्होंने चिकित्सा विभाग के निर्देश पर जिले में गठित रेपिड रेस्पॉनस टीम द्वारा त्वरित रेस्पॉनस नहीं देने को गंभीरता से लेते हुए संबंधित के विरूद्व कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
उन्होंने आमजन से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य संबंधी शिकायत सीएमएचओं कार्यालय के कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नम्बर 07462 235011 पर संपर्क करने की अपील की है।
इस दौरान उन्होंने सीएमएमओं कार्यालय में पड़े नाकारा सामाग्री का निस्तारण शीघ्र करवाने व रिकार्ड का उचित संधारण करवाकर वर्षवार लेवल लगवाने के निर्देश दिए।

Don`t copy text!