Invalid slider ID or alias.

100 से ज्यादा मरीजों ने उठाया निःशुल्क स्वास्थ्य लाभ, 2 जून को सेमलिया में भी लगेगा स्वास्थ्य शिविर।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौडग़ढ़@ श्रीमती दीपिका जैन।

चित्तौड़गढ़। मेवाड़ यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल की ओर से रविवार को ग्राम गेनिया में आयोजित हुए निःशुल्क चिकित्सा एवं परामर्श शिविर में ज्यादातर मरीज भीषण गर्मी से ग्रसित पहुंचे। जिनमे डिहाइड्रेशन, सिर दर्द, उल्टी होना, आंखों में जलन आदि के लक्षण देखने को मिले। इसके अलावा शिविर में पहुंचे मरीजों में घुटनो में तकलीफ, कमर दर्द, चर्म रोग, नजर का कमजोर होना, दांतों में सड़न, दांत में कीड़े लगना आदि समस्याएं भी सामने आई। कैंप में 100 से ज्यादा मरीजों ने पहुंचकर स्वास्थ्य लाभ उठाया। इस मौके पर डॉक्टरों ने मरीजों के लक्षणों के आधार पर उनका उपचार किया और भीषण गर्मी में बीमारियों से बचाव हेतु विभिन्न स्वास्थ्य टिप्स भी बतलाएं।
मेवाड़ यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. ज्ञान माहेश्वरी ने बताया कि शिविर में हॉस्पिटल से जनरल मेडिसिन विभाग, दंत रोग विभाग, फिजियोथैरेपी विभाग से डॉक्टरों की एक टीम मौजूद रही। जिन्होंने मौके पर मरीजों को बीमारियों से बचाव के लिए आवश्यक सलाह भी दी। मरीजों की कई जरूरी जांचें करके निःशुल्क दवाइयां भी वितरित की गई।
मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. ज्ञान माहेश्वरी ने बताया कि रोजाना बढ़ते तापमान और तेज धूप के कारण हमारे शरीर का तापमान भी बढ़ता है, जिससे हीट स्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, लू लगना जैसी समस्याएं खड़ी हो जाती है। तापमान की अधिकता से कई तरह के बैक्टीरिया पनपने लगते है जो हमारे खाने-पीने को दूषित करते हैं। दूषित भोजन और जल के सेवन से हमें डायरिया, हैजा, हेपेटाइटिस, टायफाइड जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। खासतौर से मरीजों को इस गर्मी में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और तरल पदार्थों का सेवन करने व धूप से ज्यादा से ज्यादा बचाव करने की सलाह दी गई है। उन्होंने बताया कि गर्मियों में जितना संभव हो घर का बना खाना ही खाएं क्योंकि बाहर मिलने वाले भोजन में हाइजीन की कमी या बैक्टीरिया पनपने से दूषित होने की संभावना ज्यादा बनी रहती है। साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें। तापमान बढ़ने की वजह से प्यास लगना लाजिमी है इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले पानी पीकर जरूर निकले और अपने पास पानी की बोतल जरूर रखें। उन्होंने बताया कि मेवाड़ यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल की तरफ से क्षेत्रवासियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 2 जून को भी ग्राम सेमलिया में निःशुल्क चिकित्सा एवं परामर्श शिविर आयोजित किया जाएगा।

Don`t copy text!