Invalid slider ID or alias.

सवाईमाधोपुर-समर्थन मूल्य केंद्रो का संभागीय आयुक्त ने किया आकस्मिक निरीक्षण।

 

वीरधरा न्यूज़।बौंली/ बामनवास@ श्री श्रद्धा ओम त्रिवेदी।

सवाई माधोपुर। संभागीय आयुक्त भरतपुर सांवरमल वर्मा ने गुरुवार को करमोदा अमरूद मंडी स्थित क्रयविक्रय सहकारी समिति सवाई माधोपुर के समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र एवं क्रय विक्रय सहकारी समिति भाड़ौंती उप केंद्र का निरीक्षण कर रबी विपणन वर्ष 2024-25 में सरसों एवं चने की खरीद प्रकिया का जायजा लिया। संभागीय आयुक्त द्वारा खरीद की सम्पूर्ण प्रक्रिया के प्रत्येक पहलू पर अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने खरीद केन्द्र पर किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए खरीद केंद्र पर आवश्यक सूचनाओं संबंधी बैनर लगाने, पंजीकरण प्रक्रिया, बारदाना, उठाव, गोदाम की उपलब्धता, पेयजल, छाया, भोजन आदि व्यवस्था के साथ-साथ यातायात एवं कानून व्यवस्था की जानकारी प्राप्त कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने ऑनलाईन पंजीकरण में आने वाली समस्याओ के निवारण करने तथा खरीद के बाद किसानों को भुगतान में अनावश्यक देरी नहीं करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को प्रदान किए।
निरीक्षण के दौरान किसानों का अप्रैल माह तक का ही भुगतान होने संबंधित जानकारी प्राप्त होने पर संभागीय आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए राजफैड के उच्च अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर किसानों को शीघ्र भुगतान करवाने के निर्देश प्रदान किए।
उप रजिस्टार सहकारी समिति सवाई माधोपुर किशन लाल मीणा ने बताया कि जिले में सरसों व चने की एमएसपी खरीद के लिए समर्थन मूल्य खरीद केंद्रो पर क्रय विक्रय सहकारी समिति द्वारा इस वर्ष सरसों का 5650 रुपए प्रति क्विंटल और चने का 5440 रुपए प्रति क्विंटल तय समर्थन मूल्य पर खरीद की जा रही है जिसके लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 15 जून निर्धारित की गई है एवं 29 जून तक खरीद कार्य नियमित रूप से जारी रहेगा।

Don`t copy text!