Invalid slider ID or alias.

जर्मनी के एक्सपर्ट्स मेवाड़ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को देंगे तकनीकी ट्रेनिंग -मेवाड़ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स स्वास्थ्य और साइबर सुरक्षा की तकनीकी बारीकियां सीखेंगे।

 

वीरधरा न्यूज़। चित्तौडग़ढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़। जर्मनी के टेक्निकल एक्सपर्ट्स मेवाड़ यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को वर्किंग प्लेस पर स्वास्थ्य सुरक्षा के साथ साइबर सुरक्षा की नवीनतम तकनीकी बारीकियों में प्रशिक्षित करेंगे। मेवाड़ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने जर्मनी की दो कंपनियों द इंर्फोमेशन सिस्टम्स सिक्योरिटी एसोसिएशन के प्रेसीडेंट प्रोफेसर केएच नोएटल और जर्मन सोशल एक्सीडेंट इंश्योरेंस के सहप्रभारी जैकब कोर्ट एवं नोएडा की ओश एकेडमी के अध्यक्ष डॉ. अवनीश सिंह के साथ एमओयू साइन किया है। जिसके तहत उक्त कंपनियों के टेक्निकल एक्सपर्ट्स समय-समय पर स्टूडेंट्स को विषय से संबंधित अपडेट करेंगे। मेवाड़ यूनिवर्सिटी में आयोजित हुए एक समारोह में मेवाड़ यूनिवर्सिटी के सीईओ अर्पित माहेश्वरी और कंपनियों के प्रतिनिधियों के बीच यह एमओयू साइन हुआ है।
इस कार्यक्रम में सीईओ अर्पित माहेश्वरी ने बताया कि यूनिवर्सिटी प्रशासन स्टूडेंट्स की बेहतरी के लिए आगे भी ऐसी कंपनियों के साथ एमओयू साइन करेगी। इस मौके पर इससा जर्मनी के प्रेसीडेंट प्रोफेसर केएच नोएटल ने इससा में हो रहे कार्यों के अलावा पीपीटी के जरिए आम मनुष्य के जीवन में स्वास्थ्य और सुरक्षा की अहमियत की जानकारी विस्तार से दी। उन्होंने बताया कि सुरक्षा, योजना, तकनीक और प्रशिक्षण के अभाव में दुनिया भर के वर्क प्लेस पर 340 मिलियन लोग सालाना मौत के शिकार हो रहे हैं। जिससे सभी देशों का 0.25 ट्रिलियन आर्थिक नुकसान हो रहा है। इसे रोकने के लिए लोगों को सुरक्षा, योजना, तकनीक के अलावा ट्रेनिंग देना जरूरी है। यह सब तकनीकी जानकारियां स्टूडेंट्स के माध्यम से लोगों तक पहुंचाई जा सकेगी। डीजीयूवी के सहप्रभारी जैकब कोर्ट ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी पर प्रभावशाली वक्तव्य दिया। ओश एकेडमी के अध्यक्ष डॉ. अवनीश सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर मेवाड़ यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. डॉ. आलोक मिश्रा ने मेवाड़ यूनिवर्सिटी की प्रगति रिपोर्ट पढ़ी। उन्होंने बताया कि मेवाड़ यूनिवर्सिटी में दस हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स विभिन्न कोर्सेस के साथ तकनीकी, व्यावहारिक और भारतीय संस्कारों से युक्त शिक्षा पा रहे है। यूनिवर्सिटी प्रबंधन उनके सर्वांगीण विकास के लिए पूर्णतया कटिबद्ध है। उक्त कंपनियों के साथ हुए एमओयू पर मेवाड़ यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन डॉ. अशोक कुमार गदिया का कहना है कि यूनिवर्सिटी प्रबंधन स्टूडेंट्स को सामाजिक और तकनीकी पहलुओं से अपडेट रखता है। इसी का परिणाम है कि हमारे स्टूडेंट्स देश-विदेश में यूनिवर्सिटी और परिवार का नाम रोशन कर रहे है। उन्होंने इस समझौता हस्ताक्षर पर बधाई और शुभकामनाएं दी है। इस दौरान विद्यार्थियों ने भी अतिथियों से सवाल-जवाब भी किए।

Don`t copy text!