Invalid slider ID or alias.

नागौर-अपनी भाषा अपनी संस्कृति पर गर्व करें नेहरू युवा केन्द्र की ओर से आस-पड़ौस युवा संसद कार्यक्रम।

 

वीरधरा न्युज।नागौर@ श्री प्रदीप कुमार डागा।

नागौर।राजस्थानी लोक संस्कृति के इंद्रधनुषी रंगों की बारिश, नयन व कर्णप्रिय नृत्य प्रस्तुति और युवाओं को नेतृत्व की राह बताते रंग कलाकार और देश को नई दिशा की ओर ले जाने वाले विचारों की शब्दमाला।
विचार, नृत्य, अभिनय, आत्मअभिव्यक्ति का प्रदर्शन, एक ही मंच पर यह सभी प्रस्तुतियां देखने और सुनने को मिली नेहरू युवा केन्द्र की ओर से आयोजित आस-पड़ौस युवा संसद कार्यक्रम। देशभर में संचालित इस नवाचारी कार्यक्रम में युवाओं को अपनी विभिन्न विधाएं दिखाने का अवसर मिल रहा है, ऐसा ही अवसर मिला नागौर के युवाओं की उनकी धरा पर और इसके साथ-साथ उन्हें आत्मसात करने को मिले विभिन्न क्षेत्रों से आए विषय विशेषज्ञों के प्रेरणादायी उद्बोधन। सर्वोदय शिक्षण संस्थान के प्रांगण में मंगलवार को नेहरू युवा केन्द्र की ओर से आयोजित इस जिला स्तरीय आस-पड़ौस युवा संसद कार्यक्रम में सांस्कृतिक आयोजन भी हुए और वक्ताओं के विभिन्न विषयों पर विचार भी सुनने को मिले। इस बीच युवाओं के एक समूह द्वारा संसद की कार्रवाई की प्रस्तुति ने सभी युवाओं में नई उर्जा का संचार कर दिया।
मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन के बाद षुरू हुए इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पद्मश्री डाॅ. हिम्मताराम भांभू ने कहा कि ज्ञान के बिना कोई व्यक्ति का जीवन अधूरा है। शिक्षा के साथ-साथ युवा पीढ़ी में संस्कार भी अच्छे होने चाहिए और संस्कार का निर्माण आएगा हमारे बुजुर्गों से। भांभू ने कहा कि जीवन में दृष्टि सही रखें, लक्ष्य रखें और मेहनत करें तथा सफलता हासिल करें।
कार्यक्रम की मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार डाॅ. क्षिप्रा माथुर ने न्यू इंडिया न्यू इनिशिएटिव विषय पर बोलते हुए कहा कि विवेकानंद जी केवल भारत में नहीं पूरे विश्व में विवेकानंद जी युवा वर्ग की पहचान है। उन्होंने एक सदी पूर्व ही शिकागों में भारत भूमि का नाम ऊंचा किया। डाॅ. माथुर ने कहा कि हमें अपनी भाषा और अपनी संस्कृति पर गर्व करना होगा। किसी भी देश के विकास में महिलाओं की भागीदारी भी पुरूषों के बराबर होना चाहिए और इसके लिए वर्तमान दौर में आधी दूनिया के सशक्तिकरण पर और अधिक काम होना जरूरी है।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. महेश वर्मा ने कहा कि किसी भी देश की प्रगति में अत्यंत आवश्यक है उसका हर नागरिक स्वस्थ हो। डाॅ. वर्मा ने कहा कि स्वस्थ समाज की परिकल्पना तभी साकार हो सकती है जब वह नशा मुक्त हो। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया वे अच्छे मददगार बनें, दुर्घटना में घायल किसी भी व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने का काम करें। रक्तदान करें और अंगदान की भी शपथ लें ताकि हम किसी के जीवन को बचाने का पुनीत कार्य कर सकें।
कार्यक्रम को वक्ता के रूप में संधोधित करते हुए कृषि महाविद्यालय के सहायक आचार्य डाॅ. विकास पावड़िया ने कहा कि माय भारत पोर्टल और मिलेट विषय पर अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि भारत में 65 प्रतिशत से अधिक आबादी युवा है और हमारे देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए फिजिकली और डिजिटली दोनों तरीके से युद्ध स्तर पर काम करना होगा।
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ईनाणा के प्रधानाचार्य भंवरलाल कासनिया ने कहा कि युवा शब्द का संबंध उम्र से नहीं है बल्कि सोच और काम करने की प्रवृति से है। उन्होंने कहा कि युवा किस दिशा की ओर जा रहा है और आप रोल माॅडल किसको बना रहे है, यह उसको स्वयं तय करना होगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को संग की नहीं बल्कि सत्संग यानी सुसंगति की आवश्यकता है। सर्वोदय शिक्षण संस्थान के निदेशक पुखराज सांखला की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मतदाता जागरूकता अभियान स्वीप के प्रभारी मनीष पारीक ने कहा कि सादगी, अहिंसा और नशा मुक्त जीवन युवाओं के जीवन की मिशाल है। युवा सही दिशा में काम करें ताकि हमारे देष 2047 में विकसित राष्ट्र बन सके।
समाजसेवी मनीष शर्मा ने कहा कि विश्व का कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है, जहां भारत की प्रतिभाओं ने अपना लौहा नहीं मनवाया हो। उन्होंने कहा कि युवा अपनी प्रतिभा का योगदान देश की प्रगति में दें।कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता डाॅ. सेवाराम कुमावत ने कृषि क्षेत्र में युवाओं का भविष्य और श्रीअन्न की महत्ता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम को सर्वोदय शिक्षण संस्था के प्रबंध निदेशक धर्मेन्द्र सांखला ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में स्वागत एवं आभार संबोधन नेहरू युवा केन्द्र की जिला युवा अधिकारी सुरमयी शर्मा ने दिया। इस दौरान कार्यक्रम संचालक कवि प्रहलाद सिंह झोरड़ा ने सभी संभागियों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई। इस मौके पर भारत स्काउट एवं गाइड की सचिव इन्द्रा बिश्नोई, एएनएम टीसी के प्राचार्य भंवरलाल डांगा, समाजसेविका इंदू चौधरी, नेहरू युवा केन्द्र की प्रियंका कच्छवाह व हर्षुल पटेल, अरशद खान, विनोद, निवेदिता, ओम प्रकाश व प्रियंका सहित विभिन्न क्षेत्रों से आए गणमान्य जन उपस्थित रहे।

Don`t copy text!