Invalid slider ID or alias.

मेवाड़ यूनिवर्सिटी में “दो दिवसीय अखिल भारतीय श्री नंदलाल गदिया स्मृति वाद-विवाद प्रतियोगिता 2024“ का समापन, जी़. बी पंत यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी की टीम विजेता बनी।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौडग़ढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़। मेवाड़ यूनिवर्सिटी में शुक्रवार को दो दिवसीय ‘अखिल भारतीय श्री नंदलाल गादिया स्मृति वाद-विवाद प्रतियोगिता 2024’ का समापन हुआ। जिसमें प्रथम पुरुस्कार जी़. बी पंत यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी की टीम ने जीता और नंदलाल गदिया मेमोरियल रनिंग ट्रॉफी हासिल की।
इस मौके पर मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री प्रोफेसर अभिषेक मिश्रा ने कहा कि जितने भी महान व्यक्तित्व पैदा हुए, उन्होंने अकेले ही पूरे समाज को नई राह दिखाई है। अब्राहम लिंकन और महात्मा गांधी जैसी महान हस्तियों ने अपने विचारों और सिद्धांतों के बल पर समाज को नई दिशा दी। मेवाड़ यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन डॉ. अशोक कुमार गदिया ने कहा कि भारतीय समाज मेें वर्ण-व्यवस्था कर्म प्रधान है लेकिन अंग्रेजों और कुछ राजनीतिक दलों ने इसके पूरे स्वरूप को बदल दिया और जिसका परिणाम है कि आज भारतीय समाज जातियों में बंट चुका है। हमें इससे ऊपर उठकर राष्ट्र के विकास की बात करनी होगी। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि में शिव रतन मूंदडा उपस्थित थे। अतिथियों का आभार कुलपति डॉ. आलोक मिश्रा ने जताया। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रोफेसर जी. के शर्मा और संचालन कन्वेनर डॉ. लोकेश शर्मा ने किया।
वहीं दूसरी ओर मेवाड़ यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में शुक्रवार को समाजसेवी दिवगंत श्री भंवरलाल एवं नन्दलाल गदिया की पुण्य स्मृति में निम्बाहेड़ा स्थित श्री सेवा संस्थान और नीमच स्थित गोमाबाई नेत्रालय के सहयोग से निशुल्क नेत्र चिकित्सा, दंत चिकित्सा, फिजियोथेरेपी शिविर के साथ रक्तदान शिविर लगाया गया। शिविर में सुबह से ही मरीजों का आना शुरू हो गया था। डॉक्टरों की टीम ने मरीजों की जांच की और उन्हें उचित परामर्श दिया। इस मौके पर यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र और वर्तमान विधायक डॉ. सुरेश धाकड़ ने मेवाड़ यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल का अवलोकन कर शिविर में आए मरीजों से बातचीत की। उन्होंने क्षेत्रवासियों से आहृवान किया कि वे संकल्प ले कि अपने जन्मदिन पर रक्तदान करें और दूसरों को भी प्रेरित करें। इससे अस्पतालों में रक्त की कमी पूरी होगी और जरूरतमंद मरीजों की जान बचाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि वह स्थानीय प्रशासन से मोबाइल ब्लड डोनेशन वैन शुरू करने का प्रस्ताव करेंगे ताकि घर-घर जाकर यह वैन रक्त एकत्रित कर सकें। उन्होंने जम्मू एंड कश्मीर निवासी और बीएससी नर्सिंग के स्टूडेंट उमर गुल के विचारों से अभिभूत होकर कहा कि मेवाड़ यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन डॉ. अशोक कुमार गदिया नेक काम कर रहे है जो जम्मू-कश्मीर जैसे अशांत क्षेत्र के युवाओं को शिक्षा से जोड़ रहे है। उनके प्रयासों से एक दिन भारत विकसित राष्ट्र बनेगा।
कार्यक्रम में मेवाड़ यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन डॉ. अशोक कुमार गदिया ने अपने स्वर्गीय पिता नन्दलाल गदिया को श्रृद्धांजलि देते हुए कहा कि मानव की सेवा करना सबसे बड़ा धर्म है। रक्तदान शिविर लगाकर हम सभी पुनीत कार्य में अपना सहयोग दे रहे है। स्टूडेंट्स स्वामी विवेकानन्द के विचारों को आत्मसात करें तभी वह अपने जीवन के लक्ष्य को हासिल कर पाएंगे। मेवाड़ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं के हाथों में कलम देकर वहां के सामाजिक और राजनैतिक माहौल को बदलने की कोशिश की है। इस कार्यक्षेत्र में हम एक तरह से समुद्र में बूंद की तरह कार्य कर रहे है ताकि भविष्य में राष्ट्रहित में इसके सुखद परिणाम देखने को मिलेंगे। मेवाड़ यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिटेेंडेंट डॉ. ज्ञान माहेश्वरी ने बताया कि शिविर में 173 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया। सांवरिया जी गर्वनमेंट हॉस्पिटल को 103 यूनिट और भीलवाड़ा स्थित रामस्नेही हॉस्पिटल को 70 यूनिट रक्त सौंपा गया। इसके अलावा शिविर में 503 मरीजों की आंखों का परीक्षण किया गया जिनमें 184 आंखों के ऑपरेशन योग्य मरीज पाए गए। इसके अलावा अन्य शिविरों में भी बड़ी संख्या में मरीजों ने लाभ उठाया और सभी की आवश्यक जांचें और दवाई निःशुल्क वितरित की गई। कुलपति डॉ. आलोक मिश्रा ने वहां मौजूद लोगों का आभार जताया और संचालन डिप्टी रजिस्ट्रार दीप्ति शास्त्री ने किया।
इस मौके पर पूर्व विधायक अशोक नवलखा, माता जी कमला बाई गदिया, मेवाड एजुकेशन सोसायटी के अध्यक्ष गोविंदलाल गदिया, बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट के सदस्य आर. के गदिया, ओएसडी एच.विधानी, सलाहकार प्रोफेसर रमैया और प्राफेसर आर. ए गुप्ता आदि उपस्थित रहे।

प्रतियोगिता में यह रहे विजेताः

‘अखिल भारतीय श्री नंदलाल गादिया स्मृति वाद-विवाद प्रतियोगिता 2024’ में हिंदी और इंग्लिश माध्यमों में प्रथम, द्धितीय और तृतीय पुरस्कार के तहत क्रमशः 21000, 15000 और 11000 रुपये का धनराशि वितरित की गई और बेस्ट स्पीकर को 5100 रुपये की धनराशि दी गई। विजेताओं में फैजल, गजाला, शाहीन, पाथ नारायण, शताक्षी शर्मा, हिमांशु जिंदल, दीपांशु झा, श्याम भावी, अभिनव बंसल, अभिषेक सिंह बघेल, आशीष आराधना, शशांक गुप्ता, शिखा गुप्ता, आशीष, आराधना आदि शामिल रहें। वहीं बेस्ट स्पीकर में शताक्षी शर्मा, गौरव, चिराग झा, सैयद अक्शा, दिव्या ज्योति त्रिपाठी आदि शामिल रहे। इन सभी को सर्टिफिकेट और प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए गए।

Don`t copy text!