Invalid slider ID or alias.

प्रदेश के 7 जिलों में बारिश- ओलावृष्टि जैसलमेर में 48 साल का रिकॉर्ड टूटा, आज जयपुर समेत 6 शहरों में अलर्ट।

 

वीरधरा न्यूज़। जयपुर@डेस्क।

जयपुर।जैसलमेर में तेज बारिश के कारण सड़कों पर नदी की तरह पानी बहने लगा।
वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण राजस्थान में देर रात उत्तर-पश्चिम के 7 जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर समेत कई जिलों में बारिश से तापमान में भी बदलाव हुआ।
चूरू में ओले गिरने से खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान हुआ। जैसलमेर में बारिश का 48 साल का रिकॉर्ड टूट गया और फरवरी में एक दिन में सर्वाधिक बारिश दर्ज हुई है। मौसम केंद्र जयपुर ने आज भी अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर के साथ दूसरे जिलों में बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है।
हनुमानगढ़ जिले के नोहर कस्बे में सोमवार रात को बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। इस दौरान यहां खेतों-मकानों में बर्फ की सफेद परत जम गई।
स्थानीय रिपोर्ट के मुताबिक सोमवार रात 9 से 10 बजे के बीच हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर में बादल छाने के साथ धूल भरी आंधी चली। इसके साथ तेज बारिश शुरू हो गई, जबकि कई जगहों पर ओले गिरे। ओलावृष्टि का सबसे ज्यादा असर हनुमानगढ़ और चूरू के इलाकों में रहा। सीकर के फतेहपुर में भी तेज बारिश होने से सरसों, तारामीरा की फसलों को नुकसान पहुंचा।
बारिश के बाद आज सुबह गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और चूरू के एरिया में कोहरा रहा। न्यूनतम तापमान में यहां 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हुई। इससे पहले इन शहरों के अलावा जोधपुर, जयपुर, अजमेर, नागौर, दौसा, अलवर में सोमवार दोपहर बाद से तेज हवा चलने लगी थी। दिन में आसमान साफ रहने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई।

श्रीगंगानगर में बारिश के बाद मंगलवार सुबह घना कोहरा छाया नजर आया

श्रीगंगानगर में बारिश के बाद मंगलवार सुबह घना कोहरा छाया नजर आया।

जैसलमेर में 48 साल का रिकॉर्ड टूटा

प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे ज्यादा बरसात जैसलमेर जिले में हुई। यहां 48 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया। 26 फरवरी 1975 को जैसलमेर में फरवरी के महीने में एक दिन में सर्वाधिक बरसात 26.8MM दर्ज हुई थी, जबकि आज यहां 39MM बरसात हुई। तेज बारिश के कारण सड़कों पर पानी नदियों की तरह बहने लगा। जैसलमेर के अलावा झुंझुनूं में 9, मलसीसर में 5, चूरू के सुजानगढ़ में 5, राजगढ़ में 4MM बरसात दर्ज हुई।

कोटा में दिन का पारा 35 डिग्री सेल्सियस के पार

राज्य में सोमवार को सबसे गर्म दिन कोटा में रहा, जहां अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जयपुर में भी अधिकतम तापमान 2.5 डिग्री की बढ़ोतरी के बाद 32 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज हुआ। बाड़मेर में अधिकतम तापमान 33.3, भीलवाड़ा, फलोदी में 32.6, जैसलमेर-डूंगरपुर में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
चूरू में भी देर रात बरसात के साथ ओले गिरे, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर ने आज भरतपुर, करौली, धौलपुर, जयपुर, अलवर, दौसा जिलों में बारिश होने के साथ कहीं-कहीं आंधी चलने और ओलावृष्टि होने की संभावना जताई है। करौली, धौलपुर, भरतपुर, अलवर जिलों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Don`t copy text!