Invalid slider ID or alias.

दौसा-गुप्त नवरात्रि व्रत (10 से 18 फरवरी) का वैज्ञानिक अवलोकन :डॉ. मोनिका रघुवंशी। नवरात्रि उपवास का यथार्थ महत्व।

 

वीरधरा न्यूज़। लालसोट@ श्री महेश कुमार गुप्ता।

लालसोट।व्रत का मतलब सिर्फ खाने पर नियंत्रण नहीं है बल्कि इसका मूलतः अर्थ है इच्छाओं को नियंत्रित करना और साथ ही सकारात्मक मानसिक दृष्टिकोण विकसित करना। इच्छाएँ कई प्रकार की हो सकती हैं: स्वादिष्ट भोजन खाना, सूंघना, कोई विशेष संगीत सुनना, वासना आदि। अत: उपवास कई प्रकार का हो सकता है। भोजन से व्रत करने का अर्थ है उन खाद्य पदार्थों की इच्छाओं को नियंत्रित करना जिन्हें आप अन्यथा खाने से नहीं रोकते।

शारीरिक और मानसिक शुद्धि
नवरात्रि के दौरान एक व्यक्ति की आवश्यकता होती है ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो शरीर में नकारात्मकता को कम करें। शारीरिक शुद्धि में नियमित स्नान शामिल है (बाहरी शरीर के साथ-साथ विभिन्न छिद्रों का); मानसिक स्नान जिसमें आत्म-स्वीकारोक्ति अभ्यास और नकारात्मक न सोचने का जानबूझकर किया गया प्रयास शामिल है। इन दिनों में व्यक्ति खुद को सोचने, बोलने या ऐसी कोई भी गतिविधि करने से रोकता है जो किसी दूसरे व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकती है।

नकारात्मकता पर विजय

मन में नकारात्मकता कम होने के साथ विभिन्न सकारात्मक मानसिक अभ्यासों से मन में सकारात्मकता का निर्माण होता है। मन में नकारात्मकता कम होने के बाद विभिन्न सकारात्मक मानसिक अभ्यासों के माध्यम से मन में सकारात्मकता का निर्माण करना शामिल है। इसमें अच्छे धर्मग्रंथों को पढ़ना और समझना और दूसरों के पापों से सीखना शामिल है। एक व्यक्ति ‘स्वयं’ के ज्ञान को समझने और अच्छे और बुरे के बीच अंतर करने और समझने के लिए पर्याप्त रूप से शुद्ध हो जाता है।

नवरात्रि व्रत के स्वास्थ्य लाभ

धार्मिक दृष्टिकोण के अलावा उपवास का वैज्ञानिक अवलोकन भी है। उपवास से मानव शरीर को स्वास्थ्य लाभ भी मिलता है।

आंतरिक शुद्धिकरण

चूँकि नवरात्रि एक द्विवार्षिक त्योहार है; पहला, गर्मियों की शुरुआत में और दूसरा, सर्दियों की शुरुआत में। ये मौसमी परिवर्तन के दो मोड़ हैं, यह वह अवधि है जब मानव शरीर कमजोर होता है और बीमार पड़ने की आशंका होती है; इसलिए हल्का आहार लेना और शरीर की कोशिकाओं को एंटीऑक्सिडेंट का उत्पादन करने में मदद करना आवश्यक है जो शरीर को आगे के खतरों से बचाने के लिए शरीर में मौजूद अपशिष्ट उत्पादों को हटाने में मदद करते हैं।

खुशी के हार्मोन के उत्पादन

उपवास हमारे पाचन तंत्र को आराम करने का समय देता है। उपवास के दौरान आहार में कार्बोहाइड्रेट की कमी के कारण मानव शरीर ऊर्जा के प्राथमिक स्रोत के रूप में वसा का उपभोग करता है और वसा का चयापचय अंतिम उत्पाद कीटोन बॉडी है। कीटोन बॉडी मस्तिष्क का ऊर्जा स्रोत है और यह तंत्रिकाओं से अधिक एसिटाइलकोलाइन रिलीज को बढ़ावा देता है जो अंततः व्यक्ति की एकाग्रता को बढ़ाता है और गणना करने की क्षमता प्रदान करता है। यह सेरोटोनिन के स्राव को उत्तेजित करता है जो कि खुशी के हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं।

आत्म-अनुशासन

उपवास मानव शरीर और दिमाग को अधिक अनुशासित और आदर्श स्थिति में लाता है जिसे उपवास के बिना दैनिक जीवन की गतिविधियों में हासिल करना मुश्किल है। इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है। आत्म-अनुशासन के नौ दिन पूरे होने के बाद, व्यक्ति को आंतरिक खुशी प्राप्त होती है जो सच्चे आत्म या चेतना (शक्ति अर्थात माता) के संपर्क या नियुक्ति के अलावा और कुछ नहीं है। नवरात्रि में भी यही व्याख्या निहित है – नकरतात्मकता पर विजय और आंतरिक खुशी प्राप्त करना।

Don`t copy text!