Invalid slider ID or alias.

नागौर-जिला कलेक्टर ने ली जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

 

वीरधरा न्युज। नागौर@ श्री प्रदीप कुमार डागा।

नागौर।जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समिति अध्यक्ष एवं जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें जिला कलेक्टर ने एन.एच. के अधिकारियों को शहर के वल्लभ चौक से मूंडवा चौराहे होते हुए मानासर तक फोरलेन कार्य, मानसर आरओबी निर्माण कार्य , बीकानेर फाटक पर आरओबी निर्माण कार्य एवं नागौर से गोगेलाव जंक्शन तक फोरलैन कार्य के बारे में अधिशासी अभियंता को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलेक्टर ने अधिशासी अभियंता को बीकानेर नागौर सड़क मार्ग पर सड़क सुरक्षा ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत करने तथा प्रभारी अधिकारियों को सड़क के पास स्थित नजदीकी अस्पतालों व ट्रोमा सेंटरम की दूरी व जानकारी के विवरण बोर्ड लगाने तथा सड़क किनारे बबूल की झाड़ियां हटवाने के निर्देश दिए। बैठक में जिला कलेक्टर यादव ने नेशनल हाईवे के अधिकारियों को जिले में क्षतिग्रस्त सभी सड़कों के मरम्मत कार्य करवाने तथा उनकी साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलेक्टर एन.एच. 62 पर सड़क दुर्घटना रोकने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग और परिवहन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने बताया कि एन.एच. 62 नागौर से जोधपुर रोड़ पर लोक परिवहन बसों तथा यातायात भार अधिक होने के कारण दुर्घटनाएं हो रही है। जिस पर नियंत्रण के लिए पुलिस व परिवहन विभाग द्वारा संयुक्त कार्रवाई करने तथा बस ड्राइवर द्वारा मोबाइल पर बात करने और ओवरलोडेड वाहनों पर कार्रवाई करने, बस की छत पर बिठाकर यात्रा करवाने, बिना हेलमेंट वाहन चलाने, वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही सड़क किनारे लगे ढाबो, नो पार्किंग में वाहन खड़े करने, सड़क किनारे अतिक्रमण आदि को लेकर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
बैठक में जिला कलेक्टर ने शहरी क्षेत्रो, ग्रामीण क्षेत्रों व राजमार्गों पर संभावित दुर्घटना क्षेत्रो, ब्लैक स्पॉट एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर प्रभावी प्रवर्तन हेतु कार्य योजना तैयार करने, शहरी क्षेत्र में सड़क के दोनों ओर साफ-सफाई रखने, जिले के सभी टोल नाको पर क्रेन, एंबुलेंस व पेट्रोलिंग वाहनों, टॉयलेट की सुलभ सेवाओं आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने एवं इन वाहन चालकों की फिटनेस का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
इस दौरान जिला कलेक्टर ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को यातायात नियमों की पालना सुनिश्चित करवाने तथा बिना कागजात व बिना नंबर लिखे वाहनों एवं काले शीशे लगे वाहनों पर प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए तथा यातायात नियमों की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगवाने एवं यातायात नियमों का उल्लघंन करने पर ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई करने तथा इंटरसेप्टर वाहन द्वारा सघन जांच बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही व्यावसायिक वाहन चालकों, बाल वाहिनी के वाहन चालकों की नियमित हेल्थ चेकअप व आई चेकअप करवाने के लिए कैंप आयोजित करने के लिए जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया। इसके साथ ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को ट्रोमा सेंटर का विकास एवं एम्बुलेंस सेवा का विस्तार करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने डिस्कॉम के अधिकारियों को सड़क किनारे लगे बिजली के पोल हटाने एवं तारों की समुचित ऊंचाई को लेकर आवश्यक अभियान चलाकर कार्रवाई सुनिश्चित करने निर्देश दिए।

Don`t copy text!