Invalid slider ID or alias.

बालोतरा- नगरपरिषद ने स्वच्छता स्वच्छ भारत अभियान की उड़ाई धज्जियां।

 

वीरधरा न्यूज़।बालोतरा @श्री अशरफ़ मारोठी।

बालोतरा। शहर के हर्दय स्थल नया बस स्टैंड पर शान से लहरा रहा 100 फीट ऊंचा तिरंगा से कुछ फासले पर प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छता अभियान की उड़ रही धज्जियां।
नगरपरिषद को नियमानुसार गंदगी और कचरे का यहां से दो किलोमीटर दूर जेरला सरहद स्थित नगरपरिषद के निर्धारित डंपिंग यार्ड में किया जाना निर्धारित है।
नगरपरिषद नियमों और कानून की खुलेआम धज्जियां उड़ाते नजर आ रहा है। शहर के बीचों बीच आवासीय बस्तियों के पास कचरा संग्रहण प्वाइंट कर अवैधानिक तरीके से कचरे को आग लगाकर कर रहा निस्तारण।
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड बालोतरा कार्यालय में बैठे अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण मंडल नियमों की उड़ रही धज्जियों को आंख मूंदकर अनदेखा कर रहे।
कचरा संग्रहण प्वाइंट पर कचरे में आग लगाने से उठते धुएं के बड़े बड़े बवंडर से ग़रीब कच्ची बस्तियों में निवास करने वाला आमजन को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
कचरा संग्रहण प्वाइंट पर उठ रहे धुआं के बड़े बड़े बवंडर से बच्चों बुजुर्ग महिला पुरुषों में खांसी, जुखाम, फेफड़ों की बीमारियों को न्योता दिया जा रहा है प्रदूषण जनित बीमारियों के कारण यहां के निवासियों में नगरपरिषद प्रशासन के प्रति भारी रोष व्याप्त है।
बालोतरा जिला कलेक्टर एवं पचपदरा विधायक मदन प्रजापत का निजी निवास भी इसी मार्ग पर कुछ ही फासले पर स्थित है।
बालोतरा नगरपरिषद कचरा संग्रहण निस्तारण के नाम पर कर रहा भ्रष्टाचार, कचरा संग्रहण प्वाइंट पर ही कचरे में आग लगाकर निस्तारण मामले की जांच करने पर नगरपरिषद में व्याप्त भ्रष्टाचार के मामले का होगा पटाक्षेप।
कचरा संग्रहण प्वाइंट पर कचरे में आग लगाकर बालोतरा नगरपरिषद अवैधानिक रूप से कचरे का कर रहा निस्तारण।
कचरा संग्रहण प्वाइंट पर अवैधानिक रूप से कचरे को आग के हवाले कर किया जा रहा निस्तारण।
प्रतिमाह कचरा संग्रहण निस्तारण के नाम पर खुलेआम नगरपरिषद धनराशि का किया जा रहा दुरुपयोग।
बालोतरा नगरपरिषद बना लापरवाह आमजन के जीवन से कर रहा खिलवाड़ प्रदूषण नियंत्रण मंडल के नियमों की उड़ रही धज्जियां, प्रधानमंत्री मोदी के सपने को बालोतरा नगरपरिषद कर रही चकनाचूर स्वच्छता अभियान की नगरपरिषद ने उड़ाई धज्जियां, जिसका प्रत्यक्ष नजारा बालोतरा के नया बस स्टैंड के पास भारतीय जीवन बीमा निगम कार्यालय के पास अतिव्यस्त मार्ग पर देखने को मिल रहा है। जहां एक तरफ शान से लहरा रहा सौ फ़ीट उंचा तिरंगा तो दूसरी ओर सौ फ़ीट दूरी पर बालोतरा नगरपरिषद ने स्वच्छता अभियान की उड़ाई जमकर धज्जियां, नगरपरिषद ने बालोतरा शहर के बीचों बीच अतिव्यस्त घनी आबादी क्षेत्र में बनाया कचरा संग्रहण प्वाइंट जहां शहर की गंदगी और कचरे का अवैधानिक रूप से नियमों को ताक पर रखकर कचरा संग्रहण प्वाइंट पर किया जा रहा निस्तारण, शहर भर की गंदगी और कचरे के ढेरों को इकट्ठा कर अवैधानिक रूप से कचरे को आग के हवाले कर नगरपरिषद नियम विरुद्ध कचरे का कर रहा निस्तारण, प्रदूषण नियंत्रण मंडल के नियमों की भी नगरपरिषद बालोतरा उड़ा रहा धज्जियां, नगरपरिषद की कार्यप्रणाली से आमजन परेशान पीड़ित लोगों की परिवेदनाओं को सुनेगा कौन? जबकि मज़े की बात तो यह है कि बालोतरा जिला कलेक्टर सहित पचपदरा विधायक मदन प्रजापत का निवास स्थान भी इसी मार्ग पर ही कुछ फासले पर आया हुआ है। नगरपरिषद के कचरा संग्रहण निस्तारण प्वाइंट पर खुलेआम नियमों की उड़ाई जा रही धज्जियां, विधायक प्रजापत सहित प्रशासनिक अधिकारियों का इस अतिव्यस्त मार्ग पर आवागमन देखा जा रहा है तो दूसरी ओर बालोतरा स्थित प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी भी इस संबंध में अपनी आंखों को मूंदकर अनदेखी कर रहा है। प्रदूषण नियंत्रण मंडल अधिकारियों ने भी कचरा संग्रहण निस्तारण के नाम पर बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण करने की दिशा में कभी कोई प्रयास नहीं किया? कचरा संग्रहण निस्तारण के नाम पर पनपते भ्रष्टाचार की अनदेखी करना प्रशासनिक अधिकारियों, प्रदूषण नियंत्रण मंडल के जिम्मेदारों पर भी कई सवालिया निशान खड़े कर रहा हैं। बालोतरा नगरपरिषद पर गंदगी और कचरा निस्तारण के खेल में लाखों रुपए प्रतिमाह खर्च दर्शाकर परिषद धन को भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ाने लगे रहे आरोपों के बावजूद अभी तक कोई कार्रवाई नहीं होना अपने आप में प्रश्नचिन्ह खड़े कर रहा है? यह सर्वविदित है कि नगरपरिषद कचरा संग्रहण प्वाइंट पर कचरे को आग के हवाले कर कचरे का अवैधानिक निस्तारण करने का क्रम भी लंबे समय से बदस्तूर जारी है। जबकि नियमानुसार बालोतरा शहर से दो किलोमीटर दूर जेरला सरहद में स्थित नगरपरिषद का कचरा निस्तारण केंद्र डंम्पिंग यार्ड पर कचरे का निस्तारण करने की सुविधा भी उपलब्ध है, नगरपरिषद में इस गंदगी और कचरे को जेरला सरहद तक ट्रांस्पोर्ट करने की महज़ कागजी खानापूर्ति के नाम पर भारी धनराशि खर्च दर्शाया जाकर परिषद धन को भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ाने से भी कोई बाज़ नहीं आ रहा, इस संबंध में शिकायतों के बावजूद कचरा संग्रहण निस्तारण के नाम पर नगरपरिषद धन की हो रही बंदरबांट पर अंकुश लगाने को कोई तैयार नजर नहीं आ रहा अब सवाल यह उठता है कि आखिर भ्रष्टाचार पर अंकुश कब और कौन लगाएगा?
बालोतरा नगरपरिषद में खुलेआम हो रहे भ्रष्टाचार का नजारा कचरा संग्रहण प्वाइंट पर देखा जा रहा है गंदगी और कचरे को डंपिंग यार्ड पर निस्तारण नहीं कर कचरा संग्रहण प्वाइंट पर ही आग लगाकर कचरे का अवैधानिक रूप से निस्तारण करने का रोजमर्रा का विषय बन गया है। इस तरह एक तरफ नगरपरिषद के धन का खुलेआम हो रहा दुरुपयोग तो दूसरी ओर कचरा संग्रहण प्वाइंट पर आग की बड़ी बड़ी लपटों के उठते धुओं के बड़े बड़े बवंडर ने आमजन के जीवन को मुश्किल बना दिया परेशान नूरानी मोहल्ला नया बस स्टैंड, विधायक निवास क्षेत्र,सांसी बस्ती, इंदिरा गांधी नगर बस्ती के गरीब बीपीएल परिवारों के निवासियों को प्रदूषण की भारी मार और परेशानियों के माहौल में जिंदगी बसर करने को मजबूर होना पड़ रहा है। इन बस्तियों में रहने वाले बुजुर्ग महिलाओं बच्चों में आग के उठते धुआं और बवंडर और बढ़ते प्रदूषण के कारण खांसी जुखाम दमा सहित सांस की तकलीफों से पीड़ित होने के लक्षण देखने को मिल रहें हैं। ज्ञातव्य रहे कचरा संग्रहण प्वाइंट पर सैकड़ों की तादाद में भटकने वाला भूखे गौवंश गंदगी और कचरे को अपना ग्रास बनाकर अकाल मौत को दावत देते नजर आ रहे है। बालोतरा नगरपरिषद पर लग रहे भ्रष्टाचार के आरोप प्रत्यारोप अब यहां की जनता के लिए कोई नई बात भी नहीं है।नगरपरिषद की पट्टा शाखा, विकास शाखा,साफ़ सफाई शाखाओं पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगने के बावजूद अभी तक कोई कार्रवाई अमल में नहीं लाना अपने आपमें नगरपरिषद प्रशासन पर सवालिया निशान खड़े कर रहा है।

Don`t copy text!