Invalid slider ID or alias.

बालोतरा-जसोल धाम के सामाजिक सरोकार की और बढ़ते कदम विद्यालय को लिया गोद, 8.67 करोड़ की लागत का बनेगा भवन।

 

वीरधरा न्यूज़।बालोतरा @श्री अशरफ मारोठी।

बालोतरा।वर्तमान में शिक्षा के परिदृश्य को बेहतर बनाने को लेकर हर कोई प्रयत्नशील है। इस कड़ी में श्री राणी भटियाणी मन्दिर संस्थान (जसोलधाम) भी आया आगे, संस्थान की और से रावल किशनसिंह जसोल ने शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार को जोड़ते हुए बालोतरा जिले में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम विद्यालय (आवासन मण्डल) बालोतरा को गोद लेने की घोषणा की घोषणा की गई थी जिसको लेकर आज संस्थान ने बालोतरा जिला कलेक्टर को दस्तावेज सौंपकर कार्य की स्वीकृति मांगी गई आज शुक्रवार को बालोतरा अतिरिक्त जिला कलेक्टर अश्विन के पंवार को मंदिर संस्थान ने दस्तावेज सौंपकर विभागीय स्वीकृति जल्द जारी करने की बात कही।
संस्थान अध्यक्ष रावल किशनसिंह जसोल ने कहा कि आज लोगों की आम धारणा के तहत सरकारी स्कूलों में निजी स्कूलों की तुलना करने पर कई सुविधाओं का अभाव है। रावल किशन सिंह जसोल का मानना है कि गैर-सरकारी संगठन और गैर-लाभकारी गैर सरकारी संगठन यदि सरकारी स्कूलों को गोद लेने और उनकी मौजूदा स्थितियों में सुधार करने के लिए आगे आना शुरू कर दें तो यह धारणा एक दिन मिथक साबित हो सकती है। रावल किशन सिंह जसोल ने बताया कि हमने महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम विद्यालय जो एक सरकारी विद्यालय है उसे गोद ले लिया संस्थान ने निर्माण से संबंधित प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया फिलहाल हम इस संबंध में दस्तावेज तैयार कर रहे हैं। फिलहाल हमारे द्वारा तकनीकी कार्य किया जा रहा है।
विभाग से स्वीकृति मिलते ही हम विधालय के निर्माण कार्य का शुभारंभ कर जल्द से जल्द संपूर्ण निर्माण कार्य को पूरा करने की और हमारा प्रयास रहेगा। उन्होंने कहा कि छात्र हमारे समाज, परिवार, समुदाय और राष्ट्र की रीढ़ और भविष्य हैं। नई इमारत बनने से स्कूल में स्थान की कमी झेल रहे विद्यार्थियों को भी जल्द राहत मिलेगी। गौरतलब है कि बालोतरा जिला बनने के बाद शहर के सरकारी विद्यालयों में शिक्षा का महत्व बढ़ गया है वर्तमान में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल के विद्यार्थी खुले में ग्रीन नेट के नीचे बैठकर विद्या ग्रहण कर रहे है। विद्यार्थियों को कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है। रावल किशन सिंह जसोल ने कहा कि संस्थान की और से निर्मित होने जा रहे भवन निर्माण से बालोतरा शहर के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले विद्यार्थियों को भी ज्यादा फायदा होगा। संस्थान की और से सरकारी विभागों से निवेदन किया गया कि जल्द से जल्द भवन निर्माण की स्वीकृति प्रदान करें ताकि हम भवन के निर्माण कार्य को जल्द संपन्न करवाकर विधालय को सुपुर्द कर सके उन्होंने बताया कि 8.67 करोड़ रुपये की लागत से होगा विधालय इमारत का निर्माण कार्य 44,000 स्क्वायर फीट क्षेत्र में बनने वाले 3 मंजिला विधालय भवन निर्माण कार्य में कक्षा कक्ष, कंप्यूटर कक्ष, पुस्तकालय, भौतिकी रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान लेब, प्रधानाचार्य कार्यालय, शिक्षक कार्यालय, बरामदे सहित शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार स्कूल में जिन सुविधाओं की कमी है, उन्हें देखते हुए विभाग ने यह कार्य योजना को तैयार किया जिसके तहत मन्दिर संस्थान ने इस विद्यालय को गोद लेकर अब इस पुरानी इमारत की जगह नई आधुनिक इमारत का निर्माण कार्य के साथ विधालय का सौंदर्यीकरण कर सुविधाओं में शीघ्र बढ़ोतरी करने के बाद हमें इस विद्यालय की सूरत बदली हुई नजर आएगी। इस अवसर पर संस्थान समिति सदस्य कुंवर हरिश्चंद्रसिंह जसोल, सूरजभान सिंह दांखा, विद्यालय कमेटी अध्यक्ष देवीसिंह कितपाला, पूर्व नगर परिषद सभापति रतनलाल खत्री, सेवानिवृत भू-अभिलेख निरीक्षक घनश्यामसिंह शेखावत, संस्थान प्रबंधक जेठूसिंह मौजूद रहे।

Don`t copy text!