Invalid slider ID or alias.

रबी में जिले के 31300 कृषकों को सब्जियों के बीज मिनिकिटों का निशुल्क वितरण।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौडग़ढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़। जिले के किसानों को परम्परागत फसलों के उत्पादन के साथ ही उन्हें सब्जी उत्पादन के लिए प्रेरित किये जाने को लेकर उद्यान विभाग की ओर से मुख्यमंत्री बजट घोषणा के तहत राजस्थान उद्यानिकी विकास मिशन में रबी 2023-24 में जिले के 31300 कृषकों को सब्जियों के बीज मिनिकिटों का निःशुल्क वितरण किया जायेगा। जिसमें एकल सब्जी मिनिकिट में टमाटर, मिर्च, गाजर, मूली तथा पालक के कुल 6300 मिनिकिट एवं कोम्बो किट के तहत् कुल 25000 मिनिकिटों का वितरण किया जायेगा। जिसके तहत एकल सब्जी मिनिकिट तथा कॉम्बो किट का वितरण किया जायेगा। एकल सब्जी मिनिकिट में 500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल हेतु टमाटर का 10 ग्राम, मिर्च का 20 ग्राम, गाजर का 400 ग्राम, मूली का 300 ग्राम तथा पालक का 1500 ग्राम के मिनिकिट, इनमें से कोई एक एवं 100 वर्ग मीटर क्षेत्र में कॉम्बो किट के तहत् एक कॉम्बो किट में पालक 60 ग्राम, गाजर 16 ग्राम, बेंगन 1 ग्राम, मटर 160 ग्राम तथा मूली 12 ग्राम का एक किट होगा।

मिनिकिट वितरण हेतु पात्रता :- योजना के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर चयनित किसान जिनके पास सिंचाई के पर्याप्त संसाधन है, उन्हें उद्यान एवं कृषि विभाग के समन्वयन से राज किसान सत्यापन पोर्टल पर जनाधार कार्ड के आधार पर सब्जी बीज किट का वितरण किया जायेगा। एक पात्र कृषक परिवार को एक सब्जी किट (एकल सब्जी किट अथवा कॉम्बो सब्जी किट में से एक) ही उपलब्ध कराया जायेगा। कृषक के स्वयं के नाम पर जमीन होनी चाहिए या आवेदक कृषक द्वारा स्वयं के पक्ष में भू-स्वामित्व में नेशनल शेयर धारक प्रमाण पत्र राजस्व/हल्का पटवारी से प्राप्त कर आवेदन के साथ प्रस्तुत किया जाता है तो ही कृषक को सब्जी किट का वितरण किया जायेगा। अजा, अजजा, लघु, सीमांत एवं महिला कृषकों को प्राथमिकता दी जायेगी। यदि कोई कृषक सब्जी लगाने के इच्छुक है तो वह अपना जनाधार कार्ड लेकर स्थानीय कृषि पर्यवेक्षक अथवा सहायक कृषि अधिकारी से सम्पर्क करें।इससे पूर्व भी खरीफ 2023 में 23500 कृषकों को एकल एवं कॉम्बो मिनिकिट का वितरण किया गया है।

उप निदेशक उद्यान डॉ. एस.एल.जाट के बताया कि किसान भाईयों के यहां उत्पादन होने वाली सब्जियों को स्वयं के उपयोग में लेने के पश्चात अधिक उत्पादन होने पर बाजार में विक्रय करें ताकि आपकी आमदनी में वृद्धि हो सके इसी तरह जायद में भी सब्जी मिनीकिटों का निःशुल्क वितरण किया जायेगा।

Don`t copy text!