Invalid slider ID or alias.

युवा महोत्सव प्रतिभाओं को अवसर देने और तराषने का माध्यम – जाड़ावत युवाओं में ऊर्जा और उत्साह का अद्भुत समन्वयन – जिला कलक्टर।

 

वीरधरा न्यूज़। चित्तौडग़ढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़। सोमवार को जिला मुख्यायल के इंदिरा प्रियदर्शिनी ऑडिटोरियम राजस्थानी संस्कृति के रंग में रंगा नजर आया। जिले के 11 ब्लॉक से आएं युवा कलाकारों ने अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से रंगीला राजस्थान को साकार कर जबदस्त समां बांधा। राजस्थानी वेशभूषा और लोक संगीत की सौंधी खुशबू लेकर जब कलाकार मंच पर उतरे तो हर कोई मंत्रमुग्ध होकर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत से विस्मित दिखा। राजस्थान युवा बोर्ड और जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान एवं शिक्षा विभाग के संयोजन में आयोजित जिला स्तरीय युवा महोत्सव में जिलेभर से चयनित 500 से अधिक युवा कलाकारों ने 20 से अधिक लोक विधाओं में अपनी प्रस्तुतियां दी।
उद्घाटन समारोह को मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए धरोहर संरक्षण प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं राज्यमंत्री सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप युवाओं की प्रतिभाओं को निखारने और अवसर देने के लिए युवा महोत्सव एक अभिनव पहल हैं। यह एक ऐसा मंच है जिसके माध्यम से युवाओं के टैलेंट को तराशा जा रहा है। उन्होने कहा कि युवा महोत्सव से निकली जो प्रतिभाएं राष्ट्रीय स्तर पर चयनित होगी उनको नौकरी में 2 प्रतिशत प्राथमिकता देने के लिए व्यक्तिशः मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिलूंगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला कलक्टर पीयूष समारिया ने कहा कि युवाओं में ऊर्जा और उत्साह का जबरदस्त समन्वयन है। युवा महोत्सव के रूप में युवा प्रतिभाएं समाज के सामने आएगी। युवा महोत्सव के रूप में हमारी सांस्कृतिक विशेषता अनेकता में एकता का विशिष्ट रूप प्रदर्शित हुआ है।

युवा महोत्सव के आयोजन सचिव एवं मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद दशोरा ने सभी का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। दशोरा ने बताया कि जिले के सभी 11 ब्लॉकों पर आयोजित ब्लॉक स्तर के आयोजन के बाद चयनित प्रतिभागियों की सहभागिता से जिला स्तरीय आयोजन संभव हुआ है। चयनित प्रतिभागी आगामी दिनों राज्य स्तर पर होने वाले आयोजन में जिले का प्रतिनिधित्व करेगें।

आभार समसा के कार्यक्रम अधिकारी नरेन्द्र शर्मा ने व्यक्त किया तथा संचालन अनिल सोमानी, पूर्णिमा मेहता और पारस टेलर ने संयुक्त रूप से किया।
कार्यक्रम में नगरपरिषद सभापति संदीप शर्मा, कार्यक्रम के जिला संयोजक नितिन वर्मा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद दशोरा, जिला खेल अधिकारी गिरधारी सिंह चौहान, आयुक्त नगर परिषद रविन्द्र सिंह यादव, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक राजेंद्र शर्मा सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी, शिक्षा विभाग के कार्मिक और बड़ी संख्या में छात्र-छात्रा प्रतिभागी उपस्थित रहे।

युवाओं में दिखा उत्साह, दिखी सक्रिय भागीदारी

जिलेभर के युवाओं ने युवा महोत्सव में बढ़ चढ़कर भाग लिया। युवाओं की सहायता के लिए ब्लॉक एवं प्रतियोगिताओं के अनुसार पंजीकरण व्यवस्था की गई थी, जिसने प्रतिभागियों को प्रभावित किया। सोमवार को आयोजित प्रतियोगिता के तहत समूह लोक नृत्य, वन एक्ट प्ले, एकल गीत, योगा, मार्शल आर्ट, पैनल चर्चा, थीम बेस्ड स्किट, वाद्ययंत्र दक्षता, विलुप्त होती राजस्थान की लोक कला में जिले भर के युवा कलाकारों की भागीदारी रही।

मंगलवार को होने वाली प्रतियोगिताएं

मंगलवार को शास्त्रीय एकल नृत्य, ग्रुप लोक गीत, चित्रकला, कविता, कविता लेखन, स्लोगन, क्ले मॉडलिंग, फोटोग्राफी, पोस्टर प्रतियोगिताएं होगी।

मंगलवार को समापन, पुरस्कार वितरण

मगलवार को युवा महोत्सव समापन कार्यक्रम दोपहर 12.30 बजे इंदिरा गांधी ऑडीटोरियम में आयोजित होगा। समापन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि धरोहर संरक्षण प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष (राज्यमंत्री) श्री सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत होंगे। जबकि अध्यक्षता जिला कलक्टर पीयूष समारिया करेंगें।

Don`t copy text!