Invalid slider ID or alias.

चित्तौडगढ पंचायत समिति की 40 ग्राम पंचायतों के दो हजार सड़क सुरक्षा अग्रदूतों ने सड़क सुरक्षा का लिया संकल्प, हेलमेट वितरित किये।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौडग़ढ़@डेस्क।

चित्तौडगढ। जिला प्रशासन, पुलिस, पंचायत राज विभाग, परिवहन व सड़क सुरक्षा विभाग , राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी तथा श्री सांवलिया मंदिर मंडल के संयुक्त तत्वावधान में हेलमेट प्रोत्साहन, शिक्षा, जागरूकता एवं अनिवार्यता अभियान के तहत् शनिवार को इन्दिरा प्रियदर्शिनी ऑडिटोरियम मे पंचायत समिति चित्तौडगढ के अधीनस्थ 40 ग्राम पंचायतों के चयनित 50-50 व्यक्तियों के 2 बैच बनाकर 2000 सड़क सुरक्षा अग्रदूतों को प्रशिक्षण देकर शपथ दिलाते हुए एक चौथाई क़ीमत पर श्री सॉंवलिया सेठ चित्र मय सड़क सुरक्षा संदेश लगे ब्रांडेड हेलमेट वितरित किये।
जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि हेलमेट प्रोत्साहन, शिक्षा, जागरूकता एवं अनिवार्यता अभियान के तहत शनिवार को इन्दिरा प्रियदर्शिनी ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम मे पंचायत समिति चित्तौडगढ के अधीनस्थ 40 ग्राम पंचायतों के चयनित 50-50 व्यक्तियों के प्रथम बैच में 20 ग्राम पंचायतों के सड़क सुरक्षा अग्रदूतों को सुरेन्द्र सिंह जाडावत अध्यक्ष राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण, राजस्थान सरकार ने सड़क सुरक्षा शपथ दिलायी, उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी सड़क सुरक्षा योजना के बारे में बताते हुए देश की इस तरह की पहली योजना को साकार करने के लिए दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति की मदद में आगे आने की अपील की।
राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी के परियोजना सह समन्वयक भरत गुर्जर ने राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी के अभियान के बारे में विस्तार से बताया।
डॉ. वीरेंद्र सिंह राठौड़ अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग अजमेर ने सड़क सुरक्षा चक्र के 9 बिंदु के बारे मे बताया के कैसे सड़क नियमों का पालना करके घर से सुरक्षित निकलकर घर पर सुरक्षित पहुँच सकते हैं उन्होंने वाहन के सुरक्षा उपकरण , अधिकतम गति सीमा, लेन ड्राइविंग, सड़क की मूक भाषा सिग्नल, सड़क पर क्या करें और क्या नहीं करे , क्या सावधानी रखें तथा क्या जानकारी कैसे मिले इसके लिए सभी 100 रोड चिन्हों को समझाया साथ सड़क पर रंगों का महत्व, गुड सेमेरिटन के अधिकार, ड्राइविंग चालीसा, सड़क पर कर्तव्य एवं प्रथम अधिकार, अपराध एव शास्तियों के बारे में स्थानीय भाषा में बताया जिसे लोगों ने रूचि लेकर सुना।
सोसायटी के कार्यकारी अध्यक्ष रुप सिंह राणावत ने सड़क सुरक्षा अग्रदूतों की भूमिका एवं कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में बताया।कार्यक्रम में नगर परिषद सभापति संदीप शर्मा ने सभी से यातायात नियमो का पालन करने की बात कही।
पुलिस उप अधीक्षक यातायात लाभु राम ने बताया कि पुलिस आपकी सुरक्षा को देखते हुए चालान बनाती है ना कि आपको परेशान करने के लिए उन्होंने अग्रदूतों से पुलिस के साथ कार्य करने की अपील की।
दूसरी पारी में सड़क सुरक्षा की शपथ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रावतभाटा सुभाष मिश्रा ने दिलायी तथा सड़क सुरक्षा अग्रदूतों से ऐसा कार्य करने की अपील की कि वह यमदूत को रोक सके एवं हैलमेट के प्रति लोगों को जागरूक करे।
प्रधान पंचायत समिति चितौड़गढ़ देवेन्द्र कुंवर ने भी अपनी पंचायत समिति को दुर्घटना मुक्त बनाने के लिए सांवलिया सेठ की जय बुलाते हुए कार्य करने की अपील की तथा कार्यक्रम की सराहना की तथा सभी का आभार जताया ।
पंचायत समिति चित्तौडगढ के विकास अधिकारी अभिषेक शर्मा ने सभी अतिथियों एवं सोसायटी टीम का स्वागत एवं आभार व्यक्त किया तथा सडक सुरक्षा अग्रदूतों से अपनी अपनी ग्राम पंचायत को हेलमेट युक्त एवं दुर्घटना मुक्त बनाने की अपील की एवं अग्रदूतों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र एवं सड़क सुरक्षा पॉकेट बुक वितरित की गई। सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा, सर सलामत तो सब सलामत, अब सड़कों पर नहीं बिखरने देंगे लाल खून-लाल खून के नारों से प्रशिक्षण स्थल गुंजायमान रहा।

Don`t copy text!