Invalid slider ID or alias.

जेठी अमावस्या पर बांसी धूंणी मेले में उमड़ा आस्था व श्रद्धा का सैलाब मेले में विधायक ओस्तवाल ने पांच लाख रुपये देने की घोषणा की।

 

वीरधरा न्यूज़।बड़ीसादड़ी@ श्री राम सिंह मीणा रघुनाथपुरा।

बड़ीसादड़ी। उपखण्ड की बांसी ग्राम पंचायत में प्रकृति की सुरम्य वादियों में ऊंचे पहाड़ पर स्थित धुंधलीमल स्वामी की धूणी पर जेठी अमावस्या पर एक दिवसीय विशाल मेले मे हजारों श्रद्धालुओं की उपस्थिति में सवा तीन क्विंटल देशी घी के हवन के साथ सम्पन्न हुआ। मेले में सुदूर क्षेत्र के सेकड़ो गांवों के हजारों लोगों ने भाग लिया। प्रतिवर्ष यहां पर सैकड़ों महिला पुरुष अपार श्रद्धा के चलते हाथ से बिलोया हुआ देसी घी लेकर पहुंचते है। मन्नत पूरी होने से देसी घी का हवन करते हैं। यहां पर आने वाले विशेष कर जातरी चूरमा बाटी का भोजन बनाते हैं। इस दिन की यह विशेषता है कि यहां पर बनने वाला भोजन सिर्फ चूरमा बाटी ही बनता है। यह भोजन यहां के विशेष पानी की वजह से बहुत ही स्वादिष्ट भी होता है। ग्रामवासी इस धूणी के प्रति अपार श्रद्धा के साथ हर साल पहुंचते है। श्रद्धालु फसल पक कर घरों व गौदाम में पहुंचने पर अपनी आस्था के झंडे लेकर यहां आते हैं।
पुजारी जीवनपुरी, अभिषेकपुरी व वीरेंद्रपुरी ने बताया कि यहां पर लगने वाली दुकानों से किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। पुजारी जीवन पुरी ने बताया कि हर सोमवार को यहां पर हवन होता है। धूणी पर अग्नि अपने आप प्रज्वलित होती है। झुलसा देने वाली तेज गर्मी होने के बावजूद भी पुजारी घी की आहुतियां देते हुए पसीने से लथपथ हो गए थे। हवन के दौरान बड़ी संख्या में उपस्थित श्रद्धालु नाचते व भजन गाते हुए परिक्रमा लगाते रहे, वहीं दूसरी ओर महिलाएं भी परम्परागत भजन व मंगल गीत गाती हुई दिखी। मेले में नन्हे मुन्ने बच्चे झूलों में झूलते हुए दिखे तो महिलाएं श्रृंगार की दुकानों पर जमकर खरीदारी करती हुए दिखी। मेले में धुंधलीमल स्वामी सेवा समिति की ओर से ठंडे पेयजल एवं छाया की सुंदर व्यवस्था थी। मेले में श्रृंगार, खाद्य सामग्री, शीतल पेय सहित कई प्रकार की दुकाने लगी। सीआई कैलाश चन्द्र सोनी ने अपनी पुलिस टीम के साथ मेले की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मेले में बड़ीसादड़ी विधायक ललित ओस्तवाल का धूंधलीमल सेवा समिति, बड़वल, बांसी, भीयाणा, डबेला, पायरों का खेड़ा, केवलपुरा, महूड़ा व जियाखेड़ी आदि गांवों की ओर से स्वागत एवं अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर विधायक ओस्तवाल ने पानी की टंकी एवं महिला शौचालय के लिए विधायक मद से पांच लाख रुपये देने की घोषणा की। मेले में ठंडे पेयजल की व्यवस्था बड़वल के प्रहलाद जणवा व झामेश्वर आरओ प्लांट के निलेश शर्मा की ओर से की गई। मेले में बड़े झूले व हवन आकर्षण का केंद्र रहा। जिला परिषद सदस्य बावजी हनुमंत सिंह बोहेड़ा व डेयरी चेयरमेन बद्रीलाल जाट जगपुरा ने भी धूणी पर धोक देकर आशीर्वाद लिया।

Don`t copy text!