Invalid slider ID or alias.

बीगनर्स प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ।

 

वीरधरा न्यूज़।आकोला@ श्री शेख सिराजूदिन।

आकोला। स्थानीय संघ के सचिव पूरण मल तेली नें बताया कि स्काउटर्स के बैसिक कोर्स प्रशिक्षण से पूर्व बीगनर्स कोर्स स्थानीप संघ एवं मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में प्रशिक्षणार्थियों को स्काउट एवं गाइड की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में मुख्य अतिथि पूर्व प्रधान भागवती लाल हींगड़ आकोला और अध्यक्षता सुरेशचन्द्र योगी एसीबीईओ ने की।
स्काउटिंग का उद्भव और विकास पर सत्यनारायण सोमानी हिमालय वुडबेज ने विस्तृत परिचय कराया । इस अवसर पर पूर्व प्रधान और ए सी बी ई ओ ने नवनियुक्त सचिव पूरण मल तेली को सचिव का स्कार्फ पहनाकर स्वागत किया।
सचिव पूरण मल ने स्काउटिंग के विभिन्न विभागों बनी, कब, स्काउट और रोवर तथा गाइडिंग के विभागों टमटोला, बुलबुल, गाइड और रेंजर के आदर्श वाक्यों, चिह्न, सेल्युट तथा बायां हाथ मिलाने के कारण पर चर्चा कि। स्काउट गाइड के प्रशासनिक संघठन से परिचय कराया। एसीबीईओ सुरेश चन्द्र योगी ने स्काउट के साहसिक कार्यों और स्काउटिंग से होने वाले लाभों पर चर्चा करते हुए उपस्थित स्काउटर्स को अपनी तरफ से स्काउटिंग केप खरीद कर देने के साथ ही सभी स्काउटर्स को पूर्ण युनिफोर्म तैयार करने को कहा। साथ ही प्रशिक्षण पश्चात भूमिगत स्तर पर स्काउटिंग को सक्रिय करने में आने वाली हर तरह की कठिनाई में मदद करने का आह्वान किया । पूर्व प्रधान भगवती लाल हिगड़ ने स्काउटिंग के अपने अनुभव साझा करते हुए स्काउटिंग के हर कार्यक्रम में सक्रिय उपस्थित होकर सहयोग करने के लिए अपनी बात रखी। प्रधान ने सभी शिक्षकों को अपनी ओर से स्कार्फ भेंट किया गया ।
शिविर का प्रारंभ प्रार्थना एवं स्वपरिचय से हुआ तथा राष्ट्रगान के साथ समापन हुआ । मुख्तियार खां पठान व्याख्याता ने स्काउटिंग को जीने के साथ सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Don`t copy text!