Invalid slider ID or alias.

चित्तौडग़ढ़-पूर्व में बने आधार में अपडेशन करवाने हेतु विशेष अभियान।

 

वीरधरा न्यूज़चित्तौडग़ढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़। सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के संयुक्त निदेशक राजेन्द्र सिंघल ने बताया है कि चित्तौड़गढ़ जिले में ऐसे व्यक्ति जिनका आधार कार्ड 10 वर्ष पूर्व बना हो और जिनकी ओर से अभी तक एक बार भी आधार अपडेट नहीं कराया है, उन सभी व्यक्तियों को अब अपने आधार में दस्तावेज अपडेट करवाना होगा। जिसके लिए सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग की तरफ से जिले़ में 15 से 28 फरवरी, 2023 तक विशेष अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस हेतु आमजन को अपने नजदीकी आधार केन्द्र पर जाकर दस्तावेज अपडेट करवाना होगा।
आधार नंबर का उपयोग योजनाओं एवं सेवाओं में सत्यापन के लिए किया जा रहा है। राज्य व केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार धारकों को अपने नवीनतम व्यक्तिगत विवरण से आधार डेटा को अपडेट रखना अपेक्षित है। ताकि आधार नंबर धारकों को प्रमाणीकरण, सत्यापन में असुविधा ना हों। आमजन नजदीकी पोस्ट ऑफिस, सीएससी, बैंक तथा बीएसएनएल की और से स्थापित आधार सेवा केंद्र पर भी आधार अपडेशन का कार्य करा सकते है।

इस हेतु आवश्यक सूचना :- आधार नामांकन केंद्र पर निम्न दस्तावेज मूल ही लेकर जायें।

1. पहचान हेतु फोटोयुक्त आवश्यक दस्तावेज
पासपोर्ट, वोटर आईडी विशेष योग्यजन कार्ड, जन आधार, जाति प्रमाण पत्र, फोटोयुक्त बैंक पासबुक (उपरोक्त में से कोई भी एक)

2. पता के लिए आवश्यक दस्तावेज
पासपोर्ट, वोटर आईडी विशेष योग्यजन कार्ड, जन आधार, राशन कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र, बिजली/नल/फोन बिल (3 माह से अधिक पुराना नहीं हों)
उपरोक्त अपडेट हेतु UIDAI द्वारा निर्धारित शुल्क निश्चित किया गया है।

Don`t copy text!