Invalid slider ID or alias.

जिला कलेक्टर ने किया विकास कार्यों का निरीक्षण आकोला की दाबू प्रिंट का काम भी देखा।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़। जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने शुक्रवार को विभिन्न पंचायतों का दौरा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किए। कलेक्टर भोपालसागर पंचायत समिति के अकोला गांव पहुंचे वहां उन्होंने प्रसिद्ध दाबू प्रिंट कला के कारीगरों से बातचीत की तथा उनका काम देखा। उन्होंने दाबू प्रिंट में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल, कलर, डाई, ब्लॉक के प्रकार आदि के बारे में विस्तार से चर्चा की। साथ ही प्रिंट के काम में लगे कारीगरों से उनके समान की बिक्री, उपलब्ध बाज़ार, आमदनी, सरकार की तरफ से मिल रहे सहयोग आदि विषयों पर बात की। उन्होंने दाबू का काम सिख रही 30 महिलाओं से बातचीत की तथा उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया। कलेक्टर ने अधिकारियों को कारीगरों की सुविधा के लिए कॉमन फैसिलिटी सेंटर की कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया।
इसके अलावा जिला कलेक्टर ने आकोला में बेड़च नदी पर चल रहे ग्रेवल कार्य का भी निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को मजदूरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। साथ ही आकोला के ग्राम पंचायत भवन का भी निरीक्षण किया, जहां पंचायत के सरपंच, वार्ड पंच सहित ग्रामीणों ने उनका स्वागत अभिनंदन किया।
इससे पहले जिला कलेक्टर ने पंचायत समिति भोपालसागर के पारी गांव में मनरेगा के तहत किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने मौके पर कार्य कर रहे श्रमिकों से बात की तथा अधिकारियों को श्रमिकों को संख्या बढ़ाने एवं मनरेगा के तहत कार्यों मे विविधता लाने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने पंचायत भवन का भी निरीक्षण किया जहां पंचायत के सरपंच, वार्ड पंच सहित ग्रामीणों ने उनका स्वागत किया।
इस अवसर पर भूपालसागर एस डी एम भावना सिंह, तहसीलदार अंकित सामरिया, विकास अधिकारी सुरेश गोस्वामी, अधिशासी अभियंता राजेश पंगलिया, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी आशीष कुमार, वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी डॉ. गिरिराज सोनगरा, कनिष्ठ पर्यावरण अभियंता दीपेश मेघवाल, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक मोहित सिंह शेखावत, एएओ रूप सिंह झाला सहित जिले के अधिकारी उपस्थित रहे।

Don`t copy text!