Invalid slider ID or alias.

कृषि पर्यवेक्षक ने चरलिया में किसानों को दी उद्यान विभाग योजनाओं की जानकारी।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@ श्री अनिल सुखवाल।

चित्तौड़गढ़। जिले के उपखंड निम्बाहेड़ा की ग्राम पंचायत अरनोदा के ग्राम चरलिया में उद्यान विभाग के कृषि पर्यवेक्षक अनुज त्रिवेदी द्वारा किसानों को उद्यान विभाग की योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।
भारतीय किसान संघ के तहसील प्रमुख सत्य नारायण शर्मा ने बताया कि सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत किसानों के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
अभियान का मुख्य उद्देश्य सिंचाई जल के दूरात्मक उपयोग को सुनिश्चित करना है। योजना के तहत उद्यानिकी विभाग ने बताया कि किसानों को उद्यान विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की गई।
ड्रिप सिंचाई पद्धति, सिंचाई की आधुनिकतम पद्धति है। इस पद्धति में पानी की अत्यधिक बचत होती है इस पद्धति के अन्तर्गत पानी पौधों की जड़ों में बूंद-बूंद करके लगाया जाता है। इस पद्धति में जल का अपव्यय नगण्य होता है। वह पद्धति दूर-दूर बोई जाने वाली फसलों जैसें आम, अंगूल पपीता इत्यादि में अत्यधिक सफल पायी गयी है । किसानों को कम लागत पर ड्रिप, मिनी स्प्रिंकलर (फव्वारा संयंत्र) के लिए सामान्य किसानों को सरकार द्वारा 70 प्रतिशत अनुदान व लघु, सीमांत, एसटी, एससी किसानों को 75 प्रतिशत अनुदान योजनाओं के तहत दिया जा रहा है।
इस अवसर पर सामाजिक कार्यकर्ता मधुसूदन पालीवाल, कृषक शांति लाल, राजाराम, रामप्रसाद प्रजापत, मनोहर नायक सहित अन्य किसान उपस्थित थे।

Don`t copy text!