Invalid slider ID or alias.

उर्वरक का ज्यादा दाम लिया तो लाइसेंस होगा रद्द- जिला कलक्टर 7 घंटे, 170 किमी. की दूरी तय कर ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचे, उर्वरक विक्रेताओं की दुकानों का किया निरीक्षण, किसानों से लिया फीडबैक।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़। जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल ने शुक्रवार को 7 घंटे में 170 किमी. से ज्यादा की दूरी तय कर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी और निजी खाद-बीज दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला कलक्टर ने आदान विक्रेताओं के यहां स्टॉक रजिस्टर, उर्वरक का पोस बैलेंस व वास्तविक बैलेंस का भौतिक सत्यापन किया। यह भी देखा कि कहीं उर्वरक के लिए किसानों को परेशान तो नहीं होना पड़ रहा है। इस दौरान उन्होंने किसानों से पूछा कि कहीं उनसे खाद-बीज के निर्धारित मूल्य से ज्यादा तो नहीं लिया जा रहा है। वहीं, उन्होंने आदान विक्रेताओं और कृषि विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि किसी भी खाद-बीज की दुकान पर निर्धारित मूल्य से ज्यादा लेने की शिकायत नहीं आनी चाहिए।

कैश क्रॉप अपनाने का आह्वान

जिला कलक्टर सबसे पहले भदेसर पंचायत समिति के बानसेन में निजी उर्वरक्र विक्रेता की दुकान पर पहुंचे। यहां उन्होंने यूरिया, एसएसपी, डीएपी सहित अन्य उर्वरक के स्टॉक रजिस्टर, भंडारण और वितरण आदि का जायजा लिया। खुद पोस मशीन से यूरिया वितरण की प्रणाली देखी और उपस्थित किसानों से फीडबैक लिया। यहां से डूंगला पंचायत समिति के गोराखेड़ा गांव में प्रगतिशील किसान देवीलाल जाट के खेत पर गुलाब की खेती का अवलोकन किया। इस दौरान उपस्थित किसानों को पारंपरिक कृषि की जगह उन्नत खेती और कैश क्रॉप अपनाने का आह्वान किया।

चिकारड़ा में देखा- कैसे बनता है गुलकंद

चिकारड़ा में गुलाब जल और गुलकंद उत्पादन केंद्र पर पहुंचकर वहां पर गुलकंद बनाने की प्रक्रिया देखी। इस दौरान वहां काम कर रही महिलाओं और अन्य कर्मचारियों से भी संवाद किया। डूंगला क्रय विक्रय सहकारी समिति में स्टॉक रजिस्टर, भंडारण आदि का जायजा लिया और इस दौरान उपस्थित महिलाओं को मुख्यमंत्री निशुल्क बीज किट का वितरण भी किया।

ओवररेट की शिकायत नहीं आनी चाहिए

बोहेड़ा में निजी उर्वरक विक्रेता के यहां निरीक्षण के दौरान उन्होंने किसानों को गुणवत्तापूर्ण खाद-बीज उपलब्ध कराने और ओवररेट नहीं करने के निर्देश दिए। बड़ी सादड़ी क्रय विक्रय सहकारी समिति में स्टॉक का भौतिक सत्यापन किया और अपने सामने ही उपस्थित किसानों को पोस मशीन से उर्वरक दिलवाया और किसी भी तरह की समस्या होने पर तुरंत कृषि विभाग के अधिकारियों से संपर्क करने को कहा। यहां उपस्थित महिलाओं को मुख्यमंत्री निशुल्क बीज किट का वितरण भी किया।

उप-तहसील कार्यालयों का किया निरीक्षण

जिला कलक्टर ने शुक्रवार को मंगलवाड़ और निकुंभ उप-तहसील कार्यालय का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उपस्थित राजस्व अधिकारियों से कार्य प्रणाली की जानकारी ली और आमजन की समस्याओं का प्राथमिकता और संवेदनशीलता के साथ निस्तारण करने के निर्देश दिए। उप-तहसील भवन में रोज आने वाले प्रकरणों की जानकारी लेते हुए जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
इस दौरान कृषि विभाग के उपनिदेशक शंकरलाल जाट सहित संबंधित उपखण्ड अधिकारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Don`t copy text!