Invalid slider ID or alias.

बच्चों को मणिपुर नृत्य की बारिकिया बताई, देवरी ओर सेगवा में हुई प्रस्तुतियां।

वीरधरा न्यूज़।चित्तोड़गढ़@डेस्क।

चित्तौड़गढ़।स्पिक मैके के तत्वावधान में चल रही मणिपुर की कार्यशाला प्रस्तुतियां का अंतिम कार्यक्रम शनिवार को सम्पन्न हुआ। मणिपुर की अंतर्राष्ट्रीय कलाकार ईवाना सरकार ने अपनी प्रथम प्रस्तुति राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय देवरी में दी। यहां कलाकार परिचय अशोक कुमार शर्मा ने दिया। प्रधानाचार्य मीनाक्षी वर्मा की अध्यक्षता में कार्यशाला प्रस्तुति में वंदना मित्तल, रतन लाल सालवी, चंदा सालवी, मंजू व्यास आदि उपस्थित थे।

दूसरी प्रस्तुति राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सेगवा में हुई। यहां प्रधानाचार्य लीला चावंला की अध्यक्षता में कार्यक्रम हुआ। सुमन खोखर, मंजू खटीक, मंजू विरानी, सुनीता लाहोरी उपस्थित थे। स्पिक मैके के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य जे. पी. भटनागर ने बताया कि कलाकार ने भारत के कुल आठ शास्त्रीय नृत्य हैं  तथा ये किन किन प्रान्तों से समझाया। फोक डांस हजारों हैं। वाद्य यंत्र और भजन गायन आदि के भी काफी कलाकार हैं।

समय समय पर इनके भी कार्यक्रम होते है। बच्चों को मंच पर बुलाकर संस्था का इतिहास बताया। सर्वप्रथम मंगलाचरण में गणेश वंदना से शुरुआत की बच्चों को बताया कि हम भूमि प्रणाम क्यों करते हैं । इस भूमि पर पैर मारते हैं, चलते हैं तो इससे पहले इजाजत लेते हैं । कई तरह की मुद्राएं सिखाई। माखन खाने का वर्णन किया। राधा से बातचीत करते हुए कृष्ण ने अपनी लीलाएं बताई। भटनागर ने बताया कि आज अंतिम प्रस्तुतियां थी।

Don`t copy text!