Invalid slider ID or alias.

घटियावली में युवक की मौत, ग्रामीणों ने चिकित्सकों पर लगाये गंभीर आरोप, 6 घण्टे तक मुआवजे की मांग पर अड़े रहे ग्रामीण।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तोड़गढ़@डेस्क।

चित्तोड़गढ़। घटियावली में एक युवक का सीएचसी पर समय पर इलाज नही होने के चलते युवक को जान गवानी पड़ गई, जिसके बाद बड़ी संख्या में ग्रामीण सीएचसी पर एकत्र हुए और करीब 6 घण्टे तक मुआवजे की मांग करते हुए पूरे स्टाफ को हटाने की मांग की।
नाना लाल कुमावत ने बताया कि मेरे मामा का लड़का घटियावली निवासी बबलू कुमावत (26) पिता बंशीलाल जो सुबह खेत पर गया जहा उसके स्टार्टर चलाते समय करंट लग गया जिसे में सुबह करीब 7 बजे सीएचसी घटियावली लेकर गया जहा पर कोई स्टाफ मोजुद नही था मेने करीब 15 मिनिट तक आवाज लगाई फिर सफाई कर्मचारी ने आकर चिकित्साकर्मी को बुलाया जिसे मेने इलाज के लिए कहा लेकिन उसने कहा डॉक्टर आएगा तब इलाज होगा, डॉक्टर को कई बार फोन लगाए लेकिन किसी ने नही उठाये जिसके बाद जिला चिकित्सालय के लिए रवाना हुए जहा रास्ते मे ही बबलू ने दम तोड़ दिया।
जिला चिकित्सालय के डॉक्टरों ने कहा कि थोड़े समय पहले लाते तो बच सकता था उसके बाद उसे वापस सीएचसी लेकर आये।
सीएचसी में पीएम के लिए आये तब करीब साढ़े 8 बजे तक भी डॉक्टर व स्टाफ सीएचसी में मोजुद नही था, जिसके बाद बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्र हो गए जिन्होंने शव को वही रख मुआवजे की मांग करते हुए पूरे स्टाफ को हटाने की मांग कर नया स्टाफ लगाने पर अड़ गए।
सीएमएचओ डॉक्टर रामकेश गुर्जर, तहसीलदार शिव सिंह शक्तावत, शंभूपुरा थानाधिकारी नेतराम गुर्जर मय जाब्ता मोजुद रहे।
पंचायत सीमित सदस्य गोपाल कुमावत, उप सरपँच ज्ञानेश्वर पूरी, सहित जनप्रतिनिधियों ओर ग्रामीणों ने कहा जब तक मृतक के परिजनों को मुआवजा नही मिल जाता और पूरे स्टाफ को नही हटाया जाता है तब तक शव को यहाँ से नही उठाया जाएगा।

6 घण्टे तक शव रख प्रदर्शन किया

घटना की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्र हो गए, ओर सीएचसी प्रसाशन हाय हाय, पूरे स्टाफ को हटाया जाए, मृतक के परिजनों को मुआवजा दो के नारे लगाते हुए प्रदर्शन किया, प्रदर्शन सुबह करीब साढ़े 8 बजे शुरू हुआ जो दोपहर करीब 2 बजे प्रसासन की समझाइश ओर कार्यवाही के बाद खत्म हुआ।

इन्होंने ये कहा

मौके पर पहुचे सीएमएचओ डॉक्टर रामकेश गुर्जर ने बताया कि नर्सिंग ऑफिसर अशोक कुमार कुमावत ओर चांदनी राजपूत को मौके पर जनाक्रोश को देखते हुए एपीओ कर दिया, जिनका कार्यक्षेत्र जिला मुख्यालय पर रहेगा साथ ही एडिशनल सीएमएचओ के नेतृत्व में पूरे मामले की जांच के आदेश दिए और घटियावली सीएचसी इंचार्ज जितेंद्र सिंह यादव को बदलकर डॉ हितेंद्र सिंह राठौड़ को लगाया गया, साथ ही जो चिकित्साकर्मी डेपुटेशन पर थे उन्हें सीएचसी में स्थायी रूप से लगाया गया एवं मृतक के परिजनों को नियमानुसार उचित सरकारी सहायता राशि दिलाने हेतु आश्वस्त किया।

सीएचसी पर ना पानी, ना एक्सरे ऑपरेटर, ना ही एम्बुलेंस ड्राइवर

उप सरपंच ज्ञानेश्वर पूरी गोस्वामी ने बताया कि करोड़ो रूपये खर्च कर सीएचसी का निर्माण करवाया गया लेकिन यहाँ मुख्य सुविधाओ के अभाव में अनुपयोगी साबित हो रही है, यहाँ एक्सरे मशीन ऑपरेटर नही होने से एक्सरे तक नही हो पाते है, यहाँ पीने के पानी की उचित व्यवस्था तक नही, साथ ही विधायक मद से जो एम्बुलेंस मिली हुई है, सीएचसी विभाग की लापरवाही ओर ड्राइवर नही रख पाने के चलते वह भी अनुपयोगी साबित हो रही है, उन्होंने बताया कि यहाँ का स्टाफ लापरवाह है समय पर नही आता इसलिए यहाँ लगे कैमरे भी इन्होंने बन्द कर रखे है, ग्रामीणों ने सभी आवश्यक सुविधाओ को जल्द सही करवाने की भी मांग की उन्होंने कहा कि देश आजादी की 75 वी वर्षगांठ मना रहा है और हमारे यहाँ ये हालात है, यहाँ ये सब ठीक होगा तभी हमारे लिए सही मायने में आजादी होगी।

Don`t copy text!