Invalid slider ID or alias.

नई पीढ़ी जानेगी भारतीय डाक की विरासत युवाओं में फिलेटली के प्रति रुझान बढ़ाने के लिए भारतीय डाक विभाग की योजना।

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।

 

चित्तौड़गढ़। भारतीय डाक विभाग की ओर से “दीनदयाल स्पर्श योजना” युवाओं में फिलेटली के प्रति और अधिक रुझान बढ़ाने के उद्देश्यों को लेकर प्रारम्भ की गई है। इस योजनान्तर्गत डाक टिकटों के संग्रहण में रूचि रखने वाले कक्षा 6 से 9 तक में अध्ययनरत विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, ताकि उनका यह रुचिकर शौक उन्हें सुकून भरा अनुभव और तनावमुक्त जीवन प्रदान करने के साथ उनके लिये शिक्षाप्रद भी सिद्ध हो सके।

 

हर डाक परिमण्डल में विद्यार्थियों को छात्रवृत्तियां

 

अधीक्षक डाककघर, चित्तौड़गढ़ ने बताया कि डाक विभाग की पहल पर स्वीकृति योजनान्तर्गत अखिल भारतीय स्तर पर छात्रवृतियां दी जाएगी । इसमें हर डाक परिमण्डल में विद्यार्थियों को छात्रवृत्तियां मुहैया कराई जायेगी । इससे छोटी उम्र में ही बच्चे फिलेटली के प्रति आकर्षित हो सकेंगे । चित्तौड़गढ़ डाक विभाग की इस योजना के तहत चयनित विद्यार्थीयों को 500 / – रु मासिक के हिसाब एक वर्ष में कुल 6000 / – रु.  की छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके लिये विद्यार्थियों को मान्यता प्राप्त विद्यालय में अध्ययनरत होना जरूरी है। छात्रवृत्ति के लिये चयन एक साल के लिए किया जायेगा व साथ ही प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रत्येक चयनित विद्यालय को फिलेटली मेंटर परामर्शदाता उपलब्ध कराया जायेगा ।

 

संभाग स्तर पर होगी क्विज प्रतियोगिता

 

क्षेत्रीय कार्यालय के निर्देशानुसार योजना के तहत इच्छुक विद्यार्थियों के आवेदन 16 अगस्त 2022 तक स्वीकार किये जाएंगे। 2 सितम्बर 2022 को संभागीय स्तर पर विद्यार्थियों की क्विज प्रतियोगिता होगी जिसमे चयनित विद्यार्थियों को 28 अक्टूबर 2022 को राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेना होगा । इसी के तहत छात्रवृत्ति के योग्य विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा । योजना में उक्त छात्रवृत्ति के योग्यपात्र के लिए

 

आवश्यक शर्तें

 

विद्यार्थी को विद्यालय में फिलेटली क्लब का सदस्य होना चाहिए । स्कूल में क्लब नहीं होने पर इच्छुक विद्यार्थी का स्वंय का फिलेटली जमा खाता होना आवश्यक होगा । इसके अलावा विद्यार्थी के अंतिम परीक्षा में कम से कम 60 % अंक या इसके समकक्ष ग्रेड होने चाहिये । इसमें एससी , एसटी वर्ग के छात्रों को प्राप्तांकों में 5 % की छूट दी जायेगी । होनहार विद्यार्थियों के लिये योजना काफी कारगर साबित होगी । योजना में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अथवा डाकघर बचत बैंक की कोर बैंकिंग सुविधा वाली शाखा में अभिभावकों के साथ संयुक्त खाता खुलवाना होगा । चयनित विद्यार्थियों को डाकघरो के कार्यप्रणाली की जानकारी के साथ डाक टिकटों के इतिहास से भी अवगत कराया जाएगा।

Don`t copy text!