Invalid slider ID or alias.

मोहर मगरी पर बनेगी लव कुश वाटिका एडवेंचर एंड इको टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा, आकर्षित होंगे पर्यटक

 

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@डेस्क।
चित्तौड़गढ़। लव कुश वाटिका बनाने को लेकर मोहर मगरी का चयन किया गया है। लव कुश वाटिका बनाने को लेकर जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन समिति कक्ष में सोमवार को हुआ। बैठक में जिला परिषद् सीईओ अपर्णा गुप्ता भी मौजूद रहीं। बैठक में उप वन संरक्षक सुगना राम जाट ने लव कुश वाटिका को लेकर पूरा प्लान प्रस्तुत किया।
उन्होंने बताया कि मोहर मगरी में बनने वाले लव कुश वाटिका में लेंटाना जूलीफ्लोरा उन्मूलन कार्य, इको ट्रेक, जीप लाइन, सीमेंटेड बेंच वूडन पैटर्न, चिल्ड्रन प्ले एरिया, निरीक्षण पथ, नाडी निर्माण, वूडन झोंपे, वोच टावर आदि कार्य कराए जाएँगे। ये कार्य होने से दुर्ग पर हेरिटेज टूरिज्म के लिए आने वाले पर्यटक यहाँ लव कुश वाटिका में इको टूरिज्म के साथ-साथ एडवेंचरस गतिविधियों का भी लुत्फ़ उठा सकेंगे।
बैठक में उप वन संरक्षक ने बताया कि 55 हेक्टेयर वन क्षेत्र है जो लव कुश वाटिका के नाम से एक इको टूरिज्म साइट के रूप में मोहर मगरी में विकसित किया जाना प्रस्तावित है। यह स्थल जिला मुख्यालय से चार किलोमीटर दूर घटियावली रोड पर स्थित है जो किला वन खंड पश्चिमी ढाल पर मोहर मगरी के नाम से जाना जाता है। ऐतिहासिक महत्त्व का होने के चलते मोहर मगरी का चयन लव कुश वाटिका निर्माण हेतु किया गया है।

Don`t copy text!