Invalid slider ID or alias.

चित्तौड़गढ़-पुठोली विद्यालय ने टीसी देने को कर रहा मना, चित्तौड़गढ़ में प्रवेश नही दे रहे, विद्यार्थियों का भविष्य हो रहा खराब।

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@श्री दुर्गेश लक्षकार।
चित्तौड़गढ़।राजस्थान बोर्ड द्वारा ओरिजनल मार्कशीट नही आने पर जिले के पुठोली स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ने 10 वीं के विद्यार्थियों को टीसी देने से मना कर दिया है। तो वही दूसरी और चित्तौड़गढ़ शहर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में भी प्रवेश को लेकर बिना टीसी के प्रवेश देने से मना किया जा रहा है।
दरअसल पूरा मामला चित्तौड़गढ़ जिले का है जहाँ विद्यार्थियों को टीसी नहीं दी जा रही है। टीसी नही देने का यह मामला चित्तौड़गढ़ जिले के गंगरार पंचायत समिति के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पुठोली स्कूल का है जहां राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग ने 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणामो की घोषणा कर दी है और ऑनलाइन मार्कशीट भी जारी कर दी गई है। बावजूद इसके राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पुठोली में विद्यार्थियों के द्वारा उच्च अध्ययन व साइंस विषय में प्रवेश लेने को लेकर अन्य विद्यालय में प्रवेश लेना है। लेकिन विद्यालय की प्रधानाध्यापिका इंद्रा गुप्ता व अन्य स्टाफ द्वारा टीसी देने के लिए साफ मना किया जा रहा है। प्रधानाध्यापिका इंद्रा गुप्ता का कहना है की बिना ओरिजिनल मार्कशीट के हम आपको किसी भी कीमत पर टीसी नहीं दे सकते हैं, यह नियमो के खिलाफ है। वही दूसरी और चित्तौड़गढ़ शहर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय द्वारा बिना टीसी के 11 वीं कक्षा में प्रवेश नही दिया जा रहा है जहाँ शिक्षिका पंकज द्वारा मना कर दिया गया है। वही पंकज मेडम व एक अन्य शिक्षिका से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि सब के साथ समस्या हो रही है हम कुछ नही कर सकते है आप चाहे तो आगे बात करले। आपका प्रोविजनल प्रवेश हो जाएगा जो ऑफलाइन रहेगा लेकिन फॉर्म ऐसे ही पड़ा रहेगा जिसका कोई मतलब नही है आपकी ऑनलाइन क्लास भी नही लगेगी और ना ही रिकॉर्ड में आपका नाम रहेगा।
आपको बता दे कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 9 वीं से ऊपर की कक्षाओ की ऑनलाइन क्लासेस व पढाई प्रारंभ हो चुकी है जिसका सीधा सीधा बुरा असर प्रवेश के लिए वंचित विद्यार्थीयो की पढ़ाई पर पड़ रहा है। क्योंकि विद्यार्थी उस ऑनलाइन क्लासेस के ज्ञान से वंचित रह जाएगा। जिससे विधार्थियों का भविष्य अंधकार में है। देश के भविष्य महज विद्यालयो व अधिकारियों के चक्कर लगाने को मजबूर है।
इस पूरे मामले पर जांच की गई तो सामने आया कि बिना ऑनलाइन मार्कशीट के विद्यालय में टीसी नही दी जा रही है। जबकि टीसी प्राप्त करना विद्यार्थी का अपना हक व अधिकार है जिसके लिए मना नही किया जा सकता है। अब देखने वाली बात यह होगी कि प्रसाशन इस पर क्या संज्ञान लेता है।
मामले पर जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने संज्ञान लेते हुए कहा कि बच्चो की पढ़ाई खराब ना हो इसके लिए अधिकारियों से जल्द बात की जाएगी।
Don`t copy text!