Invalid slider ID or alias.

चित्तौड़गढ़-अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति तक पहुंचे योजनाओं का लाभ – सांसद जोशी।

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@ डेस्क।

चित्तौड़गढ़। सांसद सी पी जोशी की अध्यक्षता में बुधवार को ग्रामीण विकास सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक का आयोजन बुधवार को किया गया। बैठक में जिला प्रमुख सुरेश धाकड़, विधायक ललित ओस्तवाल सहित पंचायत समितियों के प्रधान उपस्थित रहे।
बैठक में सासंद जोशी ने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी समन्वय से निरंतर कार्य करते हुए सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं को अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति तक पहुंचाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी विभिन्न योजनाओं की प्रगति से जनप्रतिनिधियों को समय-समय पर अवगत कराते रहें। जिला कलक्टर श्री ताराचंद मीणा ने कहा कि जनप्रतिनिधि कोरोना टीकाकरण में दूसरी डोज़ से वंचित लोगों को दूसरी डोज लगवाने के लिए जागरूक करें।
बैठक में पेयजल, बिजली, सड़क एवं स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न योजानाओं पर चर्चा हुई। जनप्रतिनिधियों ने अधिकारियों के सामने विभिन्न समस्याएं रखी। सांसद, जिला प्रमुख एवं जिला कलक्टर ने भी समस्याओं के त्वरित समाधान के निर्देश अधिकारियों को दिए। बैठक में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, मिशन इन्द्रधनुष, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, जननी सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, परिवार कल्याण एवं नियमित टीकाकरण की प्रगति आदि की समीक्षा की गई। साथ ही राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम, जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्वीकृत योजनाओं, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, उज्ज्वल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की समीक्षा की। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना आदि के लेकर भी सांसद जोशी ने समीक्षा करते हुए निर्देशित किया। इसके अलावा प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना, उज्जवला योजना एवं डी.एम.एफ.टी. के कार्यों की विस्तार से जानकारी ली। सांसद जोशी ने प्रधानमंत्री आवास योजना में अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा करते हुए नगर परिशद आयुक्त से कहा कि स्वच्छता रैंकिंग में चित्तौड़ को नम्बर वन बनाने के लिए नवाचार करें। बैठक में घर-घर कचरा संग्रहण एवं वेस्ट मेनेजमेन्ट को लेकर भी चर्चा हुई। सांसद ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। मिड डे मील को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक से विस्तार से चर्चा की। इसके साथ ही सामुदायिक शौचालय और डिजिटल इण्डिया को लेकर भी दिशा निर्देश दिए। बैठक में डीएफओ वन्यजीव टी मोहन राज, जिला परिषद सीईओ ज्ञानमल खटीक, आरएए एवं युआईटी सचिव सी डी चारण, एसडीएम एस एस विश्नोई, डीएसओ विनय कुमार शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
Don`t copy text!