Invalid slider ID or alias.

मेघगर्जन, वज्रपात, धूल भरी आंधी एवं तेज हवाएं चलने की संभावना, चक्रवात “तोकते” को लेकर जिला कलेक्टर ने सभी विभागों को अलर्ट मोड पर रहने के लिए निर्देश।

वीरधरा न्यूज़।चित्तौड़गढ़@ डेस्क

चित्तौड़गढ। चक्रवात “तौकते” से चित्तौड़गढ़ जिला सहित राजस्थान राज्य के कई हिस्से प्रभावित हो सकते हैं। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने प्रदेश के कई जिलों के लिए चेतावनी जारी की है।

चक्रवात का असर प्रदेश में दिनांक 15 मई से 19 मई तक रहने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी चेतावनी अनुसार चित्तौड़गढ़ जिला दिनांक 16 मई एवं 17 मई को इससे प्रभावित रहा सकता है। इस दौरान मेघगर्जन और वज्रपात के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की तेज हवाएं चलने की तथा कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

इसे लेकर जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने विद्युत विभाग, जलदाय विभाग, जल संसाधन विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पुलिस सहित समस्त विभागों को अलर्ट रहने के लिए निर्देशित किया है। जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने निर्देश दिए हैं कि विभाग अपनी एडवांस तैयारी रखें ताकि नुकसान होने पर स्थिति को संभाला जा सके। इसके साथ ही जिला कलेक्टर ने कहा है कि अधिकारी अतिरिक्त संसाधन जुटाकर तैयारी रखें एवं किसी भी तरह की विपरीत स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें।

मौसम विज्ञान केंद्र ने किसानों को सलाह दी है कि जो फसलें कट कर तैयार हो चुकी है या खलिहान में अभी भी पड़ी है उसे सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें। कृषि मंडियों में खुले आसमान में रखे हुए अनाज को ढककर व सुरक्षित स्थान पर रखें ताकि उन्हें भीगने से बचा जा सके। खेतों में लगे सोलर सिस्टम को भी अचानक तेज हवाओं से नुकसान हो सकता है तो उसे भी सुरक्षित स्थान पर रखें।

मौसम विज्ञान केंद्र ने सलाह दी है कि यदि अपने आसपास मेघगर्जन की आवाज सुनाई दे या बिजली चमकती हुई दिखाई दे तो पेड़ों के नीचे शरण न ले। तेज अंधड़ के समय बड़े पेड़ों के नीचे व कच्चे मकानों में शरण लेने से बचें। मौसम विज्ञान केंद्र ने यह भी सलाह दी है कि तेज अंधड़ से बिजली के तारों के टूटने एवं खम्भों के गिरने से क्षति होने की संभावना रहती है एवं कभी-कभी यातायात व्यवस्था भी प्रभावित हो सकती है। ऐसे में वाहन चालक भी विशेष सावधानी बरतें।

विद्युत विभाग का कंट्रोल रूम नम्बर यह रहेगा

विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि चक्रवाती तूफान के दौरान विद्युत विभाग संबंधित समस्या होने पर कंट्रोल रूम नंबर 01472 255611 पर संपर्क किया जा सकता है। इसके साथ ही टी.ए. विद्युत विभाग से 9413391919 एवं जूनियर इंजीनियर आईटी प्रशांत टेलर से 7974082296 पर संपर्क किया जा सकता है।

Don`t copy text!