Invalid slider ID or alias.

भदेसर-सड़क दुर्घटना में वृद्ध की हुई दर्दनाक मौत मुआवजे को लेकर वार्ताएं हुई फेल, बिना किसी समझौता के किया अंतिम संस्कार।

 

वीरधरा न्यूज़।भदेसर@ श्री शैलेन्द्र जैन।

भदेसर। आसावरा माता सड़क मार्ग स्थित आशापुरा पेट्रोल पंप के समीप शनिवार रात्रि को अज्ञात वाहन की टक्कर से घटनास्थल पर ही भदेसर निवासी 70 वर्षीय गोवर्धन लाल मेघवाल की दर्दनाक मृत्यु हो गई।
घटना की सूचना के पश्चात मौके पर परिवारजन ग्रामीण जन पहुंचे एवं पुलिस तथा 108 को सूचना दी।
पुलिस मौके पर पहुंची मौके पर उपस्थित ग्रामीण जनों एवं परिवार जनों के द्वारा शव को वहां से उठाने से इनकार कर दिया एवं सड़क पर जाम लगा दिया लगभग 2 घंटे की मशक्क़त के बाद पुलिस ने वहां पर उपस्थित ग्रामीण जनों को बलपूर्वक हटाया एवं शव को अपने कब्जे में लेकर भदेसर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थित मुर्दाघर में रखवाया।
परिवार जनों की मांग थी कि जिस वाहन से दुर्घटना हुई उसका पता लगावे एवं ड्राइवर का पता लगाकर पुलिस मुकदमा दर्ज करें वहीं पुलिस प्रशासन का कहना था कि मामले की तहकीकात की जा रही है एवं कस्बे में लगे सीसी कैमरे खंगाले जा रहे हैं। इस दौरान परिवारजन, ग्रामीण एवं जनप्रतिनिधियों तथा पुलिस प्रशासन की दो-तीन बार वार्ता चली तथा मौके पर जनप्रतिनिधि भी पहुंचे और उन्होंने समझाइस की कोशिश की परंतु नतीजा नहीं निकला ।
इस दौरान मामले की गंभीरता को देखते हुए भदेसर डिप्टी अनिल शर्मा मौके पर पहुंचे।
ग्रामीणों की भारी भीड़ एवं मामले की परिस्थिती को देखते हुए मौके पर ही भदेसर, भादसोड़ा, मंडपिया एवं शंभूपुरा का पुलिस जाब्ता पहुंचा साथ ही थाना अधिकारी मोतीलाल सारण, मंडपिया थाना अधिकारी शीतल गुर्जर एवं भादसोड़ा थाना अधिकारी भी पहुंचे। वार्ता में किसी प्रकार का नतीजा नहीं निकलने पर पुलिस ने वहां मौजूद ग्रामीण जनों एवं परिवारजनों को हटाकर शव को अपने कब्जे में लेकर पुलिस की सरकारी गाड़ी से शव को भदेसर अस्पताल पहुंचाया एवं रात्रि में पुलिस के द्वारा कस्बे में लगे सीसी कैमरे देखें अगले दिन दोपहर 1 बजे तक मृतक का पोस्टमार्टम नहीं हुआ। इतना बड़ा मामला हो जाने के बाद भी घटनास्थल पर उपखंड अधिकारी तहसीलदार या प्रशासन का कोई अधिकारी नहीं पहुंचा यह भी सोचनीय विषय है। प्रशासन की उदासीनता पर रोष व्यक्त करते हुए परिवारजनों समाज जनों के द्वारा एक बार पुनः महिलाओं के नेतृत्व में भदेसर आसावरा माता सड़क जाम कर दिया जाम लगभग 2 घंटे तक रहा जाम की सूचना मिलती ही थाना अधिकारी एवं पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंच गए। ग्रामीणों की मांग थी की मौके पर प्रशासन का कोई अधिकारी आए और वार्ता करें लगभग 1:15 पर भदेसर तहसीलदार मौके पर पहुंचे एवं वहां पर उन्होंने भदेसर थानाधिकारी एवं भदेसर डिप्टी से चर्चा की तत्पश्चात एक अलग कमरे में बैठकर जनप्रतिनिधि एवं मृतक के परिवारजन एवं समाजजनो से चर्चा की जिसमें चिरंजीवी योजना एवं अन्य लाभ जो सरकार के दारा देय हैं उन पर बातचीत हुई परंतु तात्कालिक मुआवजे पर कोई सहमति नहीं बनी उसके पश्चात पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर महिला पुलिस कर्मियों की उपस्थिति में जाम को बलपूर्वक हटाए। जाम हटवाते समय ग्रामीण जनों एवं पुलिस में भारी नोकझोंक भी हो गई इसका भी ग्रामीण जनों में रोष है। तत्पश्चात परिवार जनों ने बिना किसी आर्थिक सहायता लिए 18 घंटे बीत जाने एवं आगे कोई उचित रास्ता नहीं दिखने पर पोस्टमार्टम के लिए राजी हुए एवं चिकित्सालय पहुंचकर पोस्टमार्टम की प्रक्रिया प्रारंभ करवाई जहां पर चिकित्सा अधिकारी के द्वारा पोस्टमार्टम किया गया एवं मृतक का शरीर परिवार जन को सोपा गया। लगभग 5 बजे मृतक का अंतिम संस्कार भदेसर मोक्ष धाम पर हुआ इस पूरे घटनाक्रम में प्रशासन की और से घोर लापरवाही देखी गई लोगों को मजबूर होकर चित्तौड़गढ़ जिला कलेक्टर को सूचना देनी पड़ी पूर्व में यहा कार्यरत उपखंड अधिकारी का स्थानांतरण हो जाने एवं नए उप खड अधिकारी के द्वारा ज्वाइन करने के पश्चात मुख्यालय से अन्यत्र चले जाने के कारण वह भी उपस्थित नहीं हुए एवं भदेसर तहसीलदार लगभग दोपहर में 1 बजे पहुंचे प्रशासन का लेट आना भी पूरे नगर में चर्चा का विषय रहा
खैर जैसे तैसे मामला समाप्त हुआ पोस्टमार्टम भी हुआ और अंतिम संस्कार भी हो गया परंतु यह पूरा घटनाक्रम प्रशासन की लापरवाही छोड़ गया हालांकि पुलिस प्रशासन रात से ही सजग दिखा परंतु अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की उदासीनता पूरी तरह से देखी गई जबकि भदेसर उपखंड मुख्यालय हैं, क्षेत्र मे इसको लेकर काफ़ी रोष देखने को मिला।

Don`t copy text!