Invalid slider ID or alias.

हरियाणा/गुरुग्राम-उत्कर्ष प्रयास स्कूल में बसंत पंचमी और 74 वे गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में किया गया सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन।

 

वीरधरा न्यूज़।गुरुग्राम@ श्री मिहिरकुमार शिकारी

हरियाणा के गुरुग्राम शहर के सेक्टर-47 और झारसा गाँव मे “दि योगक्षेम महिला उत्कर्ष सेवा कोऑपरेटिव मल्टीपर्पज सोसायटी लिमिटेड” द्वारा संचालित उत्कर्ष प्रयास स्कूल में बसंत पंचमी ओर 74 वे गणतंत्र दिवस के उपलक्ष मे एक यज्ञ आयोजन दि योगक्षेम सोसायटी की अध्यक्षा मंगला गुप्ता की विशेष उपस्थिति में किया गया। जिसमे स्कूल के सभी बच्चों और अध्यापिकाओं ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर स्कूल की संचालिका और सोसायटी की उपाध्यक्षा स्वर्णलता पाण्डेय (पूजाजी) ने बच्चों को बताया की हर वर्ष माँ सरस्वती के प्राकट्य दिवस को बसंत पंचमी के रूप में मनाया जाता है। पौराणिक मान्यता के अनुसार विद्या, बुद्धि, संगीत और कला की देवी माँ सरस्वती का जन्म बसंत पंचमी के दिन ही हुआ था। हिंदू धर्म में ऐसा माना जाता है कि माँ सरस्वती ने ही पूरी सृष्टी में वाणी विद्या और रचनात्मकता का संचार किया है।इसलिए बसंत पंचमी के दिन माँ सरस्वती की पूजा की जाती है। बसंत पंचमी का दिन शिक्षा और कला से जुड़े हुए लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है।
इस दिन लोग पेन, किताबों और वाद्य यंत्रो की पूजा भी करते हैं। इस अवसर पर स्कूल शिक्षिका शांतिजी ने बच्चों को विद्या की देवी सरस्वती माता की कविता
“तू है स्वर की दाता, तू ही वर्णों की ज्ञाता, तुझमे ही नवाते शीष, हे शारदा मैया दे अपना आशीष”।
आगे पूजाजी ने बच्चों को बताया की हमे अपने संस्कार ओर त्योहारों से संबंधित सभी संस्कारों के बारे मे पता होना चाहिए। हमारे सभी त्योहारों के पीछे कोई ना कोई वैज्ञानिक और प्राकृतिक संबंध जरूर होता है। उन्हों ने ये भी बताया की गणतंत्र दिवस का पर्व राष्ट्रीय पर्व है, जिसे सभी धर्म, पंथ, जाति, लिंग, संप्रदाय के लोग आपस में मिलजुलकर प्रेम और सदभाव की भावना के साथ 26 जनवरी को मनाते हैं। यह दिन सभी भारतवासी के लिए बेहद महत्वपूर्ण दिन है,
क्योंकि इसी दिन साल 1950 को देश का संविधान लागू हुआ था और हमारा भारत देश एक संप्रभु,लोकतंत्रात्मक एवं धर्मनिरपेक्ष गणराज्य बना था।
इस अवसर पर झारसा गाँव के प्रमुख लोगों के साथ साथ स्कूल के बच्चों के अभिभवक सभी शिक्षिका, छात्र और सदस्य मौजूद रहे।

Don`t copy text!