Invalid slider ID or alias.

डूंगला-शिक्षकों ने की एनपीएस फंड की जमा राशि लौटाने की मांग राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) ने सौंपा सांसद जोशी को ज्ञापन।

 

वीरधरा न्यूज़। डूंगला@श्री अमन अग्रवाल।
डूंगला।राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय चित्तौड़गढ़ ने प्रदेश सचिव माध्यमिक शिक्षा रमेश चंद्र पुष्करणा व जिला अध्यक्ष रमेश चंद्र पुरोहित के नेतृत्व में प्रदेश कार्यकारिणी के निर्णय अनुसार चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी को एनपीएस की राशि पुनः लौटाने की मांग को लेकर वित्त मंत्री भारत सरकार के नाम ज्ञापन दिया।
प्रदेश सचिव पुष्करणा ने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा 1 जनवरी 2004 के पश्चात नियुक्त राज्य कर्मचारियों को 1 अप्रैल 2022 से पुरानी पेंशन योजना में शामिल कर लिया है, इस कारण कार्मिकों के वेतन से एनपीएस अंशदान की कटौती भी बंद कर दी गई। वर्तमान में वर्ष 2004 से मार्च 2022 तक कार्यरत प्रत्येक कर्मचारी की लाखों रुपए की राशि केंद्र सरकार के एनपीएस फंड में जमा है। इस राशि का उपयोग कार्मिकों को पेंशन देने के लिए इस्तेमाल किया जाना था, जो अब पुरानी पेंशन योजना लागू होने के कारण इस राशि को जमा रखने का उद्देश्य समाप्त हो गया है। अब इस राशि को हमेशा के लिए कर्मचारियों को लौटाया जाना ही पूर्णतया उचित और तार्किक कदम प्रतीत होता है।
जिला अध्यक्ष पुरोहित ने बताया कि एनपीएस फंड की जमा राशि का उपयोग शेयर बाजार में करने से इससे प्राप्त होने वाले लाभ अनिश्चित एवं जोखिम पूर्ण होते हैं जिससे कर्मचारियों में अपने भविष्य के प्रति निरंतर आशंकाएं बनी रहती है ।यह अनिश्चितता पूर्ण व्यवस्था वृद्धावस्था में सुकून के बजाय तनाव देने वाली साबित हो रही है। जिला मंत्री प्रकाश चंद्र बक्शी ने बताया कि पुरानी पेंशन योजना लागू होने के बाद इन कार्मिकों की जमा एनपीएस राशि वापस लौटाने की योजना केंद्र और राज्य सरकार के मध्य विवाद में फंस गई है जिससे कर्मचारियों में असंतोष का वातावरण बना हुआ है। संगठन ने कर्मचारी हितों के विपरीत समस्त गतिविधियों पर विचार करने के पश्चात इस विषय पर ध्यान आकृष्ट करने की दृष्टि से भारत सरकार के वित्त मंत्री को राजस्थान के सभी संसद सदस्यों के माध्यम से ज्ञापन देने का निश्चय किया। इसी कड़ी में आज सांसद महोदय को ज्ञापन देकर एनपीएस फंड में जमा राशि कर्मचारियों को तत्काल लाेटाने के निर्देश प्रदान कराने का आग्रह किया गया। साथ ही संगठन ने ज्ञापन के माध्यम से एनपीएस फंड से अस्थाई ऋण लेने वाले कार्मिकों से राज्य सरकार द्वारा ऋण की वसूली को स्थगित कराने की भी मांग की गई। जिला कोषाध्यक्ष नर्मदा शंकर पुष्करणा ने बताया कि एनपीएस फंड से अस्थाई ऋण लेने वाले कार्मिकों ने आवश्यकता होने पर ही ऋण लिया और राज्य सरकार द्वारा उक्त फंड से आहरित राशि को रिकवरी के आदेश दिए गए जो अनुचित है। उन्होंने बताया कि ज्ञापन की प्रति संबंधित पक्षों को अन्य माध्यमों से भी भेजा जाएगा। ज्ञापन के बाद सांसद सीपी जोशी ने राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय द्वारा रखी गई मांग को उचित माध्यम पर उठाकर शिक्षक हित में निर्णय कराने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर जिला सचिव संस्कृत शिक्षा नाथू लाल डांगी, पूरणमल लोहार अध्यक्ष उपशाखा डूंगला, कैलाश चंद मालू कैलाश चंद्र मालू अध्यक्ष उपशाखा बड़ी सादड़ी, कमलेश चौधरी मंत्री डूंगला, गोपाल टेलर मंत्री बड़ीसादड़ी ,वर्दी सिंह रावत, नरेश कुमार व्यास ,रोशन लाल सालवी, बाबूलाल पोरवाल ,गणेश राम टेलर, रणजीत राय ,प्रदीप कुमार वैष्णव ,सुमित कुमार अग्रवाल, प्रेम शंकर अग्रवाल, सुरेश चंद्र लोहार, मोड सिंह सारंगदेवोत, राजेंद्र सिंह सारंगदेवोत, ललित मीणा, नारायण लाल अहीर ,शंकर लाल मीणा, विक्रम कुमार, नरेंद्र कुमार स्वर्णकार ,हेमंत कुमार शर्मा, शंकर लाल रावत ,अजय कुमार मीणा, महेश कुमार सैनी ,भागचंद रावत, रामेश्वर लाल मेनारिया,राजेंद्र सिंह मीणा, ओंकार लाल मीणा, कैलाश चंद्र पालीवाल, राजेंद्र कहार सहित अनेक कार्यकर्ता शिक्षक उपस्थित रहे उपस्थित सभी शिक्षकों ने राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय द्वारा एनपीएस से संबंधित मांग उठाने के लिए आभार प्रकट किया।

Don`t copy text!