Invalid slider ID or alias.

जयपुर में कोरोना के नए वैरिएंट का मरीज मिला:अमेरिकी वैरिएंट XBB 1.5 से संक्रमित मिला; दिसंबर में मिला था पॉजिटिव।

 

वीरधरा न्यूज़।जयपुर@ डेस्क।

जयपुर। राजधानी में एक बार फिर कोरोना का खतरा बढ़ता दिख रहा है। यहां कोरोना के नए वैरिएंट का मरीज मिला है। मरीज ओमिक्रॉन के नए सब वैरिएंट XBB 1.5 से संक्रमित बताया जा रहा है। कोरोना का ये वैरिएंट अमेरिका का है। ये अब तक का सबसे तेज फैलने वाला वैरिएंट बताया जा रहा है। इसकी रफ्तार पहले के वैरिएंट से 104 गुना ज्यादा तेज है।
जयपुर एसएमएस मेडिकल कॉलेज में हुई जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट में इस व्यक्ति के डिटेक्ट होने की सूचना है। मेडिकल कॉलेज की माइक्रो बायोलॉजी के एचओडी डॉ. भारती मल्होत्रा ने बताया कि ये केस जयपुर के सोडाला इलाके का है और दिसंबर के अंतिम सप्ताह में जांच के लिए हमारे पास आया था, इसमें नए वैरिएंट की पुष्टि हुई है।
हालांकि हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारी अभी इस बात की पुष्टि नहीं कर रहे हैं। जयपुर सीएमएचओ डॉ. विजय फौजदार का कहना है कि अभी तक हमारे पर इस मरीज की कोई जानकारी नहीं आई है। जानकारी आने के बाद मरीज की हिस्ट्री और उसके कॉन्टैक्ट पर्सन के बारे में जानकारी जुटाकर आगे की कार्यवाही की जाएगी। सूत्रों का कहना है कि मरीज जयपुर में मिला है और पिछले साल दिसंबर में पॉजिटिव आया था। ये भी बताया जा रहा है कि मरीज दिसंबर में ही यूएस से यात्रा करके लौटा था।

पुराने वैरिएंट के मुकाबले 104 गुना प्रभावी

जानकारों के मुताबिक ये वैरिएंट हमारे शरीर में वैक्सीनेशन और नेचुरल तरीके से बनी एंटी बॉडीज को बेअसर करके संक्रमण फैलाता है। इतना ही नहीं ये संक्रमण हमारे शरीर में अब तक के सभी वैरिएंट से 104 गुना ज्यादा तेजी से फैलता है। अभी तक हमारे पास कोई ऐसी वैक्सीन या इम्यूनिटी नहीं है जो इस वायरस के संक्रमण से बचा सकता है।

भारत पर इस वैरिएंट का क्या असर रहेगा?

नया वैरिएंट भारत में डेल्टा वैरिएंट से आने वाली दूसरी लहर की तरह तबाही नहीं मचा पाएगा। इसकी वजह यह है कि भारत में वैक्सीनेशन का पहला डोज लगभग 95 प्रतिशत लोगों को लगाया जा चुका है। इसके अलावा 90 फीसदी को डबल डोज वैक्सीनेशन लग चुकी है। ऐसे में संक्रमण फैल भी जाता है तो अस्पताल में भर्ती होने की दर कम रहेगी।

Don`t copy text!